वाराणसी. 77वें स्वाधीनता दिवस के मौके पर वाराणसी में काशी विश्वनाथ दरबार भी देशभक्ति के रंग में रंगा नजर आया. भोले बाबा का ऋंगार तिरंगे से श्रृंगार किया गया. इसके अलावा विश्वनाथ धाम में ध्वजारोहण किया गया. वहीं प्रयागराज में त्रिवेणी संगम स्थित बड़े हनुमान मंदिर में भगवान बजरंगी का श्रृंगार बिल्कुल राष्ट्रीयता से ओत-प्रोत था. मंदिर के महंत बलवीर गिरी ने बजरंगी बली का श्रृंगार किया. भगवान हनुमान को केसरिया, हरे और सफेद रंग के फूलों और पत्तियों की माला से सजाया गया था.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

विश्वनाथ मंदिर में मंदिर के गंगद्वार को भी सजाया गया और यह राष्ट्रीयता से ओत-प्रोत दिखा. वाराणसी में सड़कों पर 'हर घर तिरंगा' अभियान के तहत चारों तरफ राष्ट्रीय ध्वज दिखाई दिए. सिगरा स्थित शहीद उद्यान में 'सबका साथ-सबका विकास, सबका विश्वास-सबका प्रयास. विषयक उत्तर प्रदेश सरकार की विकास प्रदर्शनी और 'माटी को नमन वीरों को वंदन' कार्यक्रम का भव्य आयोजन किया गया.



क्या बोले धाम के कार्यपालक अधिकारी
विश्वनाथ धाम के मुख्य कार्यपालक अधिकारी सुनील वर्मा ने बताया कि स्वतंत्रता दिवस पर बाबा का तिरंगे से श्रृंगार किया गया. मंदिर प्रसाशन ने विश्वनाथ धाम में ध्वजारोहण किया. धाम के गंगा छोर के भव्य द्वार पर लाइट एंड साउंड शो के जरिये तिरंगा का प्रदर्शन किया गया.


मंत्री ने वीर सपूतों को अर्पित की श्रद्धांजलि
वहीं 'माटी को नमन वीरों को वंदन' कार्यक्रम संबोधित करते हुए श्रम एवं सेवायोजन मंत्री अनिल राजभर ने देश के वीर सपूतों को याद करते हुए उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की. उन्होंने स्वाधीनता दिवस पर वीरों का वंदन करने के साथ स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों, सशस्त्र सेना, पैरामिलिट्री बल, सशस्त्र पुलिस बल, पुलिस बल के पुरस्कृत वीरों-शहीदों के परिजनों, पूर्व सैनिकों को सम्मानित किया.


यह भी पढ़ें: लाल किले पर जिस तोप से दी गई सलामी, जान लीजिए उसकी खासियत


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.