नई दिल्लीः केरल के मलप्पुरम में रहने वाली मां और उनके बेटे ने एक साथ लोक सेवा आयोग की परीक्षा पास की है. पेशे से आंगनबाड़ी शिक्षिका बिंदू (42) ने लास्ट ग्रेड सर्वेंट (एलजीएस) की परीक्षा पास की है, जबकि उनके बेटे विवेक ने अवर श्रेणी लिपिक (एलडीसी) की परीक्षा पास की. जब विवेक 10वीं में पढ़ते थे, तब से उनका ध्यान पढ़ाई की ओर आकर्षित करने के लिए वह किताबें देती थीं. यहीं से उन्हें केरल लोक सेवा आयोग में जाने की प्रेरणा मिली.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बिंदू की आई है 92वीं रैंक
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बिंदू की 92वीं रैंक आई है, जबकि उनके 24 वर्षीय बेटे ने 38वीं रैंक हासिल की है. वह शुरुआत से ही विवेक को पढ़ने के लिए मोटिवेट करती थीं. वह खुद भी तैयारी करती रहीं. 


 



उन्होंने दो बार एलजीएस और एक बार एलडीसी की परीक्षा दी, लेकिन सफलता इस बार चौथे प्रयास में मिली. बिंदू का लक्ष्य आईसीडीएस पर्यवेक्षक की परीक्षा थी.


'टीचर, दोस्तों ने किया मोटिवेट'
उन्होंने कहा कि पीएससी परीक्षा की तैयारी के दौरान कोचिंग सेंटर के टीचर, दोस्तों ने भी उनको मोटिवेट किया. वहीं, उनके बेटे विवेक ने न्यूज एजेंसी एएनआई से कहा, हम एक साथ कोचिंग क्लास में गए. मेरी मां मुझे यहां लाईं और मेरे पिता ने हमारे लिए सभी सुविधाओं की व्यवस्था की. हमें अपने शिक्षकों से बहुत प्रेरणा मिली. हम दोनों ने एक साथ पढ़ाई की. लेकिन कभी नहीं सोचा था कि हम साथ परीक्षा पास करेंगे.


बता दें कि बिंदू बीते दस वर्षों से आंगनबाड़ी शिक्षिका के रूप में काम कर रही थीं. मां-बेटे की इस उपलब्धि से उनके परिवार में खुशी का माहौल है और वे आसपास व सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बने हुए हैं.


यह भी पढ़िएः सीएम पद की शपथ लेते ही नीतीश कुमार ने पीएम मोदी पर साधा निशाना, जानें क्या कहा?


 



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.