पटना. 2024 के लोकसभा चुनाव में केंद्र की मोदी सरकार को हटाने के लिए बने विपक्षी गठबंधन में खटपट की खबरें आती रही हैं. अब 'इंडिया' गठबंधन में पांच राज्यों में हो रहे विधानसभा चुनाव में ही 'गांठ' खुलती दिखने लगी है. समाजवादी पार्टी के बाद जनता दल यूनाइटेड ने भी मध्य प्रदेश में अब कांग्रेस को आंख दिखाते हुए पांच सीटों पर उम्मीदवार उतार दिए हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पांच सीटों की मांग की चर्चाएं
इस मुद्दे को लेकर चर्चा है कि कांग्रेस से जेडीयू ने मध्य प्रदेश में पांच सीटों की मांग की थी. लेकिन बात नहीं बनी. इसके बाद जेडीयू ने पांच सीटों पर अपने प्रत्याशी उतार दिए हैं. जेडीयू के मुख्य प्रवक्ता नीरज कुमार ने इस मामले पर कहा कि मध्य प्रदेश में पार्टी ने चुनाव लड़ने का जो फैसला लिया है, वह स्थानीय संगठन के विस्तार के लिए लिया गया है. यह अधिकार सभी राजनीतिक दल को प्राप्त है. इसका अगर कोई राजनीतिक निहितार्थ राष्ट्रीय स्तर पर या बिहार स्तर पर देख रहे हैं तो वे मुगालते में हैं.


जडीयू प्रवक्ता ने कहा- इंडिया गठबंधन की पहल नीतीश ने की
नीरज कुमार ने यह भी कहा है कि इंडिया गठबंधन की पहल बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने की है. नीतीश कुमार पहले ऐसा नेता हैं, जिन्होंने साफ लहजे में कहा कि तीसरे, चौथे मोर्चे की बात बेकार की बात है. बिना कांग्रेस के विपक्षी दल के गठबंधन की बात की ही नहीं जा सकती.


बीजेपी ने साधा विपक्षी एकता पर निशाना
इस मुद्दे पर बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम और दिग्गज बीजेपी नेता सुशील कुमार मोदी ने कहा कि मध्य प्रदेश विधानसभा की पांच सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा कर जेडीयू ने विपक्षी गठबंधन के बिखराव पर मुहर लगा दी. पहले केजरीवाल और अखिलेश यादव की पार्टियां अपने-अपने प्रभाव वाली सीटें कांग्रेस को देने से इनकार कर गठबंधन को झटका दे चुकी हैं.


ये भी पढ़ें- Maharashtra के पूर्व सीएम का राजनीति से रिटायरमेंट, जानें किसे सौंपी अपनी विरासत


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.