छत्रपति संभाजीनगर. महाराष्ट्र में मराठा आंदोलन एक बार फिर से तेजी पकड़ सकता है. दरअसल आरक्षण कार्यकर्ता मनोज जरांगे ने शनिवार को घोषणा की कि अगर सरकार 13 जुलाई की आधी रात तक मराठों को आरक्षण देने में विफल रहती है तो वह 20 जुलाई से अनिश्चितकालीन उपवास शुरू कर देंगे. मनोज ने आंदोलन के अगले चरण के लिए मराठों से मुंबई में एकत्र होने का आग्रह किया है जिसका कार्यक्रम 20 जुलाई को घोषित किया जाएगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्या बोले मनोज जरांगे
इस संबंध में राज्य के छत्रपति संभाजीनगर में एक रैली में मनोज जरांगे ने कहा-अगर आधी रात तक उनकी मांगें पूरी नहीं की गईं तो मराठा आरक्षण के लिए प्रदर्शन 20 जुलाई को जालना जिले के अंतरवाली सरती गांव में फिर से शुरू होगा. उन्होंने कहा-सरकार के लिए मराठा आरक्षण लागू करने की एक महीने की समय सीमा आज खत्म हो गई है. मैं अब सरकार से कहता हूं कि मराठा समुदाय की 9 मांगों को पूरा किया जाना चाहिए. यह सिर्फ पहले चरण का अंत है.


अगर सरकार विफल रही...
जरांगे ने जोर देकर कहा है कि अगर सरकार 13 जुलाई की रात तक आरक्षण देने में विफल रहती है, तो 20 जुलाई को आंदोलन फिर से शुरू किया जाएगा और वह मुंबई में विरोध प्रदर्शन में भी शामिल होंगे. जरांगे सभी कुनबियों (कृषकों) और उनके ‘रक्त संबंधियों’ को मराठा के रूप में मान्यता देने के लिए अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) प्रमाणपत्र जारी करने की मांग करते हुए विरोध प्रदर्शन का नेतृत्व कर रहे हैं.


सरकार को दे डाली 'चेतावनी'
जरांगे ने इसके साथ ही सरकार को 'चेतावनी' भी दे डाली है. उन्होंने कहा-हम मुंबई नहीं आना चाहते हैं और उनके 288 उम्मीदवारों को हराना भी नहीं चाहते हैं. यह सरकार के लिए आखिरी मौका है. मैं चाहता हूं कि राज्य की सत्ता गरीब मराठा समुदाय के हाथों में रहे. अगले शनिवार को आगे के कदम का खुलासा किया जाएगा.


जरांगे ने चेतावनी के लहजे में कहा कि मराठवाड़ा के मराठा बाहर आते हैं, तो मुंबई के निवासियों को शहर छोड़ना पड़ सकता है. उन्होंने कहा-अगर आरक्षण नहीं दिया गया और मराठा समुदाय के लोग मुंबई पहुंच गए, तो उन्हें समायोजित करने के लिए 300 किमी क्षेत्र की जरूरत होगी. जिस दिन मैं अनिश्चितकालीन अनशन शुरू करूंगा, मैं घोषणा करूंगा कि चुनाव लड़ना है या 288 उम्मीदवारों को हराना है और मुबई जाने की तारीख भी बताऊंगा.


यह भी पढ़िएः Bye Election Result 2024: कौन हैं मधुपर्णा ठाकुर, जिन्होंने 25 की उम्र में रचा इतिहास


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.