नई दिल्लीः Mata Prasad Pandey Biography: पिछले कुछ समय से यूपी की विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष के नामों को लेकर चल रही चर्चा अब समाप्त हो गई है. माता प्रसाद पांडे को सपा की ओर से नेता प्रतिपक्ष बना दिया है. माता प्रसाद पांडे को नेता प्रतिपक्ष के तौर खुद सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने नियुक्त किया है. ऐसे में आइए जानते हैं कि आखिर माता प्रसाद पांडे कौन हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इटवा विधानसभा सीट से हैं विधायक
माता प्रसाद पांडे मौजूदा समय में यूपी की सिद्धार्थनगर की इटवा विधानसभा सीट से विधायक हैं. इससे पहले वे यूपी की सदन में विधानसभा अध्यक्ष भी रह चुके हैं. माता प्रसाद पांडे की गिनती मुलायम सिंह यादव के करीबियों में होती है. वे कुल सात बार के विधायक हैं. रिपोर्ट्स की मानें, तो माता प्रसाद पांडे सोमवार 29 जुलाई को यूपी की विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष के तौर पर शपथ ले सकते हैं. 


1980 में लड़ा था पहला चुनाव 
माता प्रसाद पांडे ने अपना पहला चुनाव साल 1980 में जनता पार्टी के टिकट पर लड़ा था और पहली बार यूपी की विधानसभा में अपनी जगह बनाई थी. इसके बाद अगला चुनाव 1985 में उन्होंने लोकदल के टिकट पर लड़ा और जीत हासिल की. हालांकि, साल 1989 में उन्होंने फिर जनता दल के टिकट पर जीत हासिल की. 


2002 में सपा से लड़ा चुनाव 
साल 2002 में माता प्रसाद पांडे ने समाजवादी पार्टी की टिकट पर चुनाव लड़ा और जीत हासिल कर यूपी की विधानसभा पहुंचे. इसके बाद 2007 और 2012 में उन्होंने फिर से सपा के टिकट पर ही चुनाव लड़ा और विधानसभा पहुंचे. हालांकि, 2017 के यूपी विधानसभा चुनाव में उन्हें हार का सामना करना पड़ा. 2022 के चुनाव में सपा ने एक बार फिर माता प्रसाद पांडे पर भरोसा जताया और वे पार्टी के भरोसे पर खड़े भी उतरे और जीत हासिल कर सातवीं बार विधानसभा पहुंचे. 


माता प्रसाद पांडे साल 1991 में स्वास्थ्य मंत्री और साल 2003 में श्रम और रोजगार मंत्री बने थे. उनका जन्म 1942 में 31 दिसंबर को यूपी के सिद्धार्थनगर में हुआ था. छात्र जीवन से ही माता प्रसाद पांडे का झुकाव राजनीति की ओर था. 


ये भी पढ़ेंः यूपी में माता प्रसाद पांडे बने नेता प्रतिपक्ष, अखिलेश यादव का ब्राह्मण कार्ड?


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.