Mukhtar Ansari Post mortem report: गैंगस्टर-राजनेता मुख्तार अंसारी के पार्थिव शरीर को शनिवार सुबह सुपुर्द-ए-खाक कर दिया गया. शुक्रवार देर रात उनका पार्थिव शरीर उत्तर प्रदेश के गाजीपुर जिले स्थित उनके घर पहुंचा. शहर प्रशासन ने गैंगस्टर से नेता बने गैंगस्टर के अंतिम संस्कार के दौरान भारी पुलिस तैनाती की थी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मुखर अंसारी के बड़े भाई सिबगतुल्लाह अंसारी ने कहा था कि अंतिम संस्कार शनिवार सुबह किया जाएगा. सिबगतुल्लाह अंसारी ने शुक्रवार को ANI को बताया था, 'हमें कुछ देरी के बाद शव मिला, इसलिए अंतिम संस्कार आज रात नहीं किया जा सकता. यह कल सुबह किया जाएगा. मैं सभी से उनके लिए प्रार्थना करने का अनुरोध करता हूं.'


हत्या का दोषी मुख्तार अंसारी की बांदा के एक अस्पताल में मौत हो गई थी, जहां वह जेल में बंद था. मुख्तार की मौत कार्डियक अरेस्ट से हुई. हालांकि, उसके परिवार ने दावा किया कि स्थानीय प्रशासन ने उन्हें 'धीमा जहर' दिया है.


पोस्टमार्टम में क्या आया?
लेकिन अब मुख्तार अंसारी के पोस्टमार्टम में इस बात की पुष्टि हो गई है कि उसकी मौत जहर से नहीं बल्कि कार्डियक अरेस्ट से ही हुई है.


अस्पताल के एक वरिष्ठ सूत्र, जिन्होंने नाम ना छापने की शर्त पर पोस्टमार्टम की रिपोर्ट की जानकारी PTI को देते हुए बताया, 'मुख्तार अंसारी की मौत का कारण हार्ट अटैक (मायोकार्डियल इन्फ्रक्शन) पाया गया. शव का पोस्टमार्टम पांच डॉक्टरों के पैनल ने किया.


रानी दुर्गावती मेडिकल कॉलेज में जब पोस्टमार्टम हुआ तो मुख्तार अंसारी के छोटे बेटे उमर अंसारी भी मौजूद थे.


मुख्तार अंसारी की मौत की न्यायिक जांच
मुख्तार अंसारी की मौत की मजिस्ट्रेटी जांच तीन सदस्यीय टीम करेगी.


उमर अंसारी ने मांग की थी कि पोस्टमॉर्टम की जांच दिल्ली के एम्स में कराई जाए. हालांकि, मांग खारिज कर दी गई.


उमर अंसारी ने शुक्रवार को कहा कि जांच से उन्हें परिवार की आशंकाओं को दूर करने में मदद मिलेगी.


मुख्तार अंसारी की मौत कैसे हुई?
मुख्तार अंसारी को गुरुवार रात 8.25 बजे अस्पताल लाया गया. नौ डॉक्टरों की टीम ने उनका इलाज किया लेकिन इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई. मुख्तार अंसारी के बड़े भाई सिबगतुल्लाह अंसारी ने दावा किया कि उन्हें उचित इलाज नहीं दिया गया.


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.