गांधीनगर. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को देश में सेमीकंडक्टर विनिर्माण सुविधा स्थापित करने की इच्छुक कंपनियों को 50 प्रतिशत वित्तीय सहायता देने का वादा किया. अब प्रौद्योगिकी कंपनियों को भारत में सेमीकंडक्टर विनिर्माण सुविधाएं स्थापित करने के लिए 50 प्रतिशत वित्तीय सहायता दी जाएगी, उन्होंने कहा, 'हम देश के सेमीकंडक्टर क्षेत्र के विकास में तेजी लाने के लिए लगातार नीतिगत सुधार कर रहे हैं.'
वह महात्मा मंदिर में सेमीकॉनइंडिया 2023 का उद्घाटन करने के बाद एक सभा को संबोधित कर रहे थे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस सम्मेलन का विषय 'भारत के सेमीकंडक्टर पारिस्थितिकी तंत्र को उत्प्रेरित करना' है, इसका उद्देश्य उद्योग, शिक्षा और अनुसंधान क्षेत्रों के वैश्विक नेताओं को एकजुट करना है. सम्मेलन में पीएम मोदी ने चौथी औद्योगिक क्रांति के महत्व को रेखांकित करते हुए इसे भारतीय समाज की आकांक्षाओं से जोड़ा.


कच्चे माल और जनशक्ति पर क्या बोले पीएम
प्रधानमंत्री ने उल्लेखनीय विकास और सफलता का प्रदर्शन करने वाले निजी क्षेत्रों के साथ मिलकर काम करने का वादा करने के अलावा, 'कच्चे माल और जनशक्ति के बारे में वैश्विक आशंकाओं को दूर करने' के लिए भारत की तत्परता पर जोर दिया.


1 लाख से अधिक डिजाइन इंजीनियर तैयार किए जाएंगे
देश के विशाल प्रतिभा पूल और कुशल इंजीनियरों पर प्रकाश डालते हुए, मोदी ने सेमीकंडक्टर क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए देश की वैश्विक जिम्मेदारी और प्रयासों पर जोर दिया. उन्होंने राष्ट्रीय क्वांटम मिशन की मंजूरी और 300 से अधिक कॉलेजों में सेमीकंडक्टर पाठ्यक्रम शुरू करने जैसी हालिया पहलों का उल्लेख किया, जिसका लक्ष्य अगले पांच वर्षों के भीतर 100,000 से अधिक डिजाइन इंजीनियर तैयार करना है.


प्रधानमंत्री ने जोर देकर कहा, 'जिस क्षेत्र में हमने निजी क्षेत्र के साथ मिलकर काम किया है, उसने नई ऊंचाइयों को छुआ है. चाहे वह अंतरिक्ष क्षेत्र हो या भू-स्थानिक क्षेत्र, हमें हर जगह उत्कृष्ट परिणाम मिले हैं.' उन्होंने प्राप्त फीडबैक के आधार पर लिए गए महत्वपूर्ण निर्णयों की भी जानकारी दी. प्रधानमंत्री मोदी ने सेमीकॉन इंडिया प्रोग्राम के तहत बढ़ाए गए प्रोत्साहन की बात की.


सेमीकॉनइंडिया 2023 ने फॉक्सकॉन, माइक्रोन, एएमडी, आईबीएम, मार्वेल, वेदांता, एलएएम रिसर्च, एनएक्सपी सेमीकंडक्टर्स और एसटीएमइक्रोइलेक्ट्रॉनिक्स जैसे उद्योग के दिग्गजों के लिए एक प्रतिस्पर्धी वैश्विक सेमीकंडक्टर विनिर्माण और डिजाइन केंद्र स्थापित करने में भारत की प्रगति को रोशन करने के लिए एक मंच के रूप में कार्य किया.


यह भी पढ़ें: राज्यपाल को नहीं होने दिया प्लेन में सवाल, अब एअरलाइंस को मांगनी पड़ी माफी


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.