नई दिल्ली: देश की सबसे सुरक्षित माने जाने वाली परीक्षाओं में सेंधमारी की जा रही है. NEET और JEE की परीक्षा में घोटाले को अंजाम दिया जा रहा है. एक रैकेट के जरिए ये पूरा काला कारनामा संचालित होता है. ज़ी मीडिया ने Operation NEET स्टिंग ऑपरेशन के जरिए इस बात का खुलासा किया है.


मेहनती बच्चों का हक मारता है 'एडमिशन नेक्सस'


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस ऑपरेशन में इस सच का खुलासा हुआ कि 'एडमिशन नेक्सस' मेहनती बच्चों का हक मारता है. NEET की परीक्षा से पहले सीटें बिकती है. MBBS में एडमिशन के लिए गोरखधंधा फैला है. सबसे ज्यादा चौंका देने वाली बात ये सामने आई कि NEET परीक्षा से पहले दलालों की पूरी प्लानिंग होती है. एक-एक सीट पर दलालों की पूरी नजर होती है. पूरे देश में मेडिकल सीट को लेकर दलालों का बड़ा नेटवर्क है.


इस रैकेट के जरिए देश में मेडिकल और इंजीनियरिंग की सीटों का सौदा होता है और कई ऐसे तरीके हैं, जिसके जरिए फर्जी रास्ते को अपनाकर या तो NEET की परीक्षा पास कराई जाती है या फिर सरकारी और प्राइवेट कॉलेजों में सीधे एडमिशन दे दिया जाता है. आपको इस पूरे रैकेट को बेनकाब करने वाले ज़ी मीडिया के स्टिंग ऑपरेशन को देखिए और समझिए..


नीचे देखिए पूरा स्टिंग ऑपरेशन



जिस सीट पर लोगों का हक है, जिस सीट पर आपके बच्चे का एडमिशन हो सकता है, जिस सीट के लिए आपका बच्चा इतनी मेहनत कर रहा है, जिस सीट के लिए आप जी जान से जुटे हुए हैं. उस सीट का इस तरह से सौदा होता है. NEET की परीक्षा से पहले ही MBBS की सीट बिक जाती है.


पूरे देश में इस तरह के दलालों का एक नेटवर्क है जिसमें कोचिंग सेंटर से लेकर मेडिकल कॉलेज तक की मिलीभगत होती है और इसी गोरखधंधे को, इसी जाल को पूरी तरह से खोलने के लिए ज़ी मीडिया की स्पेशल इनवेस्टिगेशन टीम ने इस ऑपरेशन को अंजाम दिया.


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.