नई दिल्ली. पंजाब में इस वक्त 29 वर्षीय अमृत पाल सिंह नाम के एक शख्स को लेकर चर्चाएं तेज हो गई हैं. 'वारिस पंजाब दे' नाम के एक संगठन में हाल ही में अमृत पाल सिंह की दस्तारबंदी हुई है यानी वो इस संगठन का हेड बनाया गया है. 'वारिस पंजाब दे' एक प्रेसर ग्रुप है. इसे बीते साल पंजाब के एक्टर और एक्टिविस्ट दीप सिद्धू ने बनाया था. बाद में दीप सिद्धू की एक सड़क हादसे में मौत हो गई गई थी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अमृत पाल ने कमान 'खालिस्तान जिंदाबाद' के विवादित नारों के बीच संभाली. हालांकि दीप सिद्धू के परिवार ने कहा है कि अमृत पाल ने असली 'वारिस दे पंजाब' से अलग धड़े की कमान संभाली है. अमृत पाल की दस्तारबंदी में हजारों की संख्या में लोग जुटे थे. अमृतपाल सिंह ने वहां मौजूद सभी लोगों को खालिस्तानी आतंकी जरनैल सिंह भिंडरावाले के गांव 'रोड' के महत्व के बारे में बताया जहां पर 'संघर्ष की शुरुआत' हुई थी. और यही वो जगह है जहां से पंथ की 'आजादी के लिए' वो 'फिर एक नए संघर्ष का नेतृत्व' करेंगे.


भिंडरावाले को मानता है आदर्श
अमृतपाल ने भिंडरावाले को अपना आदर्श बताया. भिंडरावाले से अपनी तुलना पर अमृतपाल ने साफ कहा कि वह उनके (भिंडरावाले के) पैरों की धूल भी नहीं है. अमृतपाल ने कहा कि वह सिर्फ भिंडरावाले के दिखाए रास्ते पर चलेगा. अमृत पाल बिल्कुल भिंडरावले की तरह कपड़े पहनता है और हाव-भाव भी उसी तरह के प्रदर्शित करने की कोशिश करता  है. 


दुबई से आया भारत, आते ही चर्चा में
दरअसल अमृतपाल कुछ ही समय पहले दुबई से भारत आया है. दुबई में वह अपने परिवार के ट्रांसपोर्ट बिजनेस में हाथ बंटाता था. लेकिन आते ही अमृतपाल अपनी दमदार भाषण शैली के कारण चर्चा का कारण बन गया. उसने दावा किया कि वह पंजाब के युवाओं को ड्रग्स के जाल से मुक्त करवाएगा और पंथ का मार्ग प्रशस्त करेगा. 


अमृतसर के एक गांव का रहने वाला है, दीप सिद्धू का फैन
अमृतसर के जलालपुर खेड़ा गांव का रहने वाला अमृतपाल सिंह 2012 से फेसबुक पर एक्टिव है लेकिन वह पॉपुलर हुआ साल 2019 में. केंद्र सरकार द्वारा वापस लिए जा चुके कृषि कानूनों के विरोध में हुए किसान आंदोलन का अमृत पाल ने जमकर समर्थन किया था. वह दीप सिद्धू और उनके कामों का समर्थक रहा है. अमृतपाल इस वक्त पंजाब में गांव-गांव घूमकर आजादी, सिख धर्म और सत्ता तंत्र को लेकर लोगों से बातें कर रहा है. 


गृह मंत्रालय ने पंजाब सरकार को लिखा खत, कहा-सतर्क रहें
अमृत पाल को लेकर चर्चाएं बढ़ने का बाद गृह मंत्रालय ने संदेहास्पद गतिविधियों पर पंजाब सरकार को खत लिखा है. केंद्र ने राज्य सरकार ने इस मामले पर सतर्क रहने के लिए कहा है. सूत्रों के हवाले से की गई न्यूज़18 की एक रिपोर्ट के मुताबिक टॉप खुफिया एजेंसियां अमृत पाल के आईएसआई कनेक्शन की जांच कर रही हैं. एजेंसियों का मानना है कि अमृतपाल आईएसआई के इशारे पर अपना रोल अदा कर रहा है. यह आईएसआई की लंबे समय से प्लानिंग है कि पंजाब को अस्थिर कर दिया जाए. 


इसे भी पढ़ें-  मुलायम को आज अलविदा कहेगी सैफई की मिट्टी, जानें क्या हैं तैयारियां और कौन-कौन लोग होंगे शामिल


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.