नई दिल्ली: एनआईए ने देश के 12 राज्यों में छापे मारे हैं. अब तक देशभर में पीएफआई के 110 से भी ज्यादा कार्यकर्ता गिरफ्तार किए जा चुके हैं. इसके साथ ही पीएफआई के नेशनल हेड ओएमएस सलाम और दिल्ली हेड परवेज अहमद को भी गिरफ्तार कर लिया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कन्नड़ जिले से 60 कार्यकर्ताओं की गिरफ्तारी


राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने कर्नाटक के दक्षिण कन्नड़ जिले में सोशल डेमोकेट्रिक पार्टी ऑफ इंडिया (एसडीपीआई) और पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) के नेताओं के कार्यालयों और आवासों पर एक साथ छापेमारी की और 60 से अधिक कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया.


सूत्रों ने बताया कि एनआईए के अधिकारियों ने बेंगलुरु के रिचमंड टाउन में एक अपार्टमेंट पर भी छापा मारा. इस मामले में अभी और जानकारी सामने आना बाकी है. कर्नाटक के सिरसी और कोप्पल शहरों में भी छापेमारी की गई है. एनआईए ने 12 ठिकानों पर छापेमारी कर दो लोगों को गिरफ्तार किया है.


हाल ही में मेंगलुरु के पास भाजपा युवा मोर्चा के कार्यकर्ता प्रवीण कुमार नेट्टारे की हत्या की पृष्ठभूमि में छापेमारी की जा रही है. मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई और गृह मंत्री अरागा ज्ञानेंद्र ने कई बार अपने बयान में कहा है कि वे उस नेटवर्क को जड़ से खत्म कर देंगे, जो हिंदू कार्यकर्ताओं को मौत के घाट उतारने की साजिश में शामिल हैं.


PFI के 100 से ज्यादा नेता हिरासत में  


सूत्रों ने दावा किया है कि दोनों एजेंसियों ने पीएफआई के 100 से ज्यादा नेताओं को हिरासत में लिया है. एनआईए के सूत्रों ने कहा, "कर्नाटक में 20, तमिलनाडु में 10, पुडुचेरी में 3, राजस्थान में 2, आंध्र प्रदेश में 5, असम में 9, महाराष्ट्र में 20, मध्य प्रदेश में 4, उत्तर प्रदेश से 8, दिल्ली में 3 और केरल में 22 कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया गया है.


छापेमारी के विरोध में पीएफआई कार्यकर्ता धरना दे रहे थे. अभी तक किसी भी एजेंसी की ओर से कोई आधिकारिक टिप्पणी नहीं की गई है.


सूत्रों ने कहा, "कई मामलों में पाया गया कि वे कराटे शिविर के नाम पर आतंकी ट्रेनिंग दे रहे हैं. वे कथित तौर पर गजवा-ए-हिंद चला रहे हैं. हमें पता चला है कि पीएफआई को दान और अन्य विदेशी धन प्राप्त होता था, जिसे बाद में संदिग्ध गतिविधियों में इस्तेमाल किया जाता था."


एजेंसियों ने छापेमारी के दौरान कुछ आपत्तिजनक दस्तावेज और डिजिटल सबूत बरामद किए हैं.


ईडी मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच कर रही है जबकि एनआईए पीएफआई नेताओं से आतंकवाद से जुड़े मामले में पूछताछ कर रही है.


यह भी पढ़िए: UP के इन 6 जिलों में खुलेगा मेडिकल कॉलेज, सरकार ने लगाई मुहर



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.