पटना. बिहार के सीएम नीतीश कुमार की अगुवाई में सत्ताधारी जनता दल यूनाइटेड राज्य को स्पेशल स्टेटस देने की मांग बार-बार कर रही है. बीते कुछ समय के दौरान यह मांग तेज हुई है. इस बीच खबर आ रही है कि राजधानी पटना में रविवार को पूर्वी क्षेत्रीय परिषद की बैठक आयोजित की जा रही है. बैठक की अध्यक्षता केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह करेंगे. बैठक में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग उठा सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

साल 2024 में तेजी गूंज सकता है स्पेशल स्टेटस का मुद्दा
दरअसल जेडीयू इस मांग को जोरदार ढंग से उठाने का मन बना चुकी है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी इसे लेकर अभियान चलाने की घोषणा कर चुके हैं. माना जा रहा है कि साल 2024 के लोकसभा चुनाव के दौरान भी जेडीयू इस मुद्दे को पूरी ताकत के साथ उठा सकती है. हालांकि, केंद्र सरकार इस मांग को पूरी तरह नकार चुकी है. बिहार के जल संसाधन मंत्री संजय कुमार झा ने कहा कि बैठक में बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग उठाई जाएगी. एक बड़ा मसला कोसी हाई डैम का है. इसके बनने से बिहार को बाढ़ के कहर से मुक्ति मिलेगी। यह मामला भी उठाया जाएगा.


अन्य अहम मुद्दों पर भी बैठक में चर्चा संभव
बता दें कि पूर्वी क्षेत्रीय परिषद की बैठक में बिहार के अलावा झारखंड, ओडिशा और पश्चिम बंगाल शामिल हैं. बैठक के दौरान कई अहम मुद्दों पर चर्चा हो सकती है. इन राज्यों में पूंजी के निवेश को आकर्षित करने, खेती-किसानी की दशा में सुधार, पड़ोसी देशों के साथ जुड़ी सीमा क्षेत्रों में आधारभूत संरचना के निर्माण, राज्यों के बीच समन्वय एवं लंबित मामलों के निबटारे, नक्सलवाद के उन्मूलन को लेकर बैठक में चर्चा हो सकती है.


ये भी पढ़ें- Video: क्या किस्मत थी रे भाई! बाघ की तरफ चले जा रहा था और फिर अचानक...बाल-बाल बचा


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.