ग्रेटर नोएडा: दिल्ली-एनसीआर खासकर नोएडा और ग्रेटर नोएडा के लोगों के लिए बड़ी खुशबरी है. देश के सबसे बड़े हवाई अड्डे को रेलवे कनेक्टिविटी से जोड़ने की तैयारी जोरों पर चल रही है. रिपोर्ट के मुताबिक जेवर में बन रहे नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से यात्री और कार्गो के लिए रेलवे कनेक्टिविटी पर बहुत ज्यादा ध्यान दिया जा रहा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जेवर एयरपोर्ट पर एक बड़ा रेलवे जंक्शन बनाया जाएगा. इसके लिए उत्तर प्रदेश के मुख्‍य सचिव दुर्गाशंकर मिश्र ने रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष को एक पत्र लिखकर अपना प्रस्ताव भेजा है.


मुख्‍य सचिव ने अपने पत्र में यह भी जिक्र किया है कि नोएडा अंतर्राष्‍ट्रीय हवाई अड्डे पर पांच रनवे बनाए जा रहे हैं. हवाई अड्डे को सड़क संपर्क देने के लिए दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे से करीब 30 किमी के एक लिंक रोड का निर्माण राष्‍ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा किया जा रहा है.


इन दो रेलवे लाइन से जुड़ेगा एयरपोर्ट
एयरपोर्ट को दिल्ली-हावड़ा रेल लाइन और दिल्ली-मुंबई रेल लाइन से कनेक्ट किया जाएगा. 


बनेगा एक नया कॉरिडोर
यूपी सरकार ने यह तय किया है कि दिल्ली कोलकाता रेल मार्ग के चोला रेलवे स्टेशन से और दिल्ली-मुंबई रेल मार्ग में पलवल स्टेशन तक जेवर एयरपोर्ट होते हुए एक कॉरिडोर बनाया जाएगा. यह दूरी करीब 47.6 किलोमीटर की होगी. इस कॉरिडोर में जेवर में बड़ा रेलवे स्टेशन बनाया जाएगा. इस नए स्टेशन के बनने से क्षेत्र को बहुत ज्यादा फायदा मिलेगा.


इन राज्यों की यात्रा होगी आसान
नया रेल मार्ग के बनने से यहां के निवासियों को दिल्ली, कोलकाता, मुंबई, हरियाणा, राजस्थान समेत तमाम राज्यों को पहुंचना आसान हो जाएगा. दिल्ली-कोलकाता रेल मार्ग के समानांतर डेडीकेटेड फ्रेट कॉरिडोर भी है. इसका फायदा नोएडा एयरपोर्ट और उद्योगों को मिलेगा.

ये भी पढ़िए- South Africa: जोहान्सबर्ग में जहरीली गैस रिसाव से मचा कोहराम, 16 लोगों की मौत
 


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.