नई दिल्लीः आम आदमी पार्टी की नेता आतिशी शनिवार को दिल्ली के छठे मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगी. आतिशी और उनके मंत्रिपरिषद को उपराज्यपाल वीके सक्सेना शाम 4.30 बजे राज निवास शपथ दिलाएंगे. वह बीजेपी की सुषमा स्वराज और कांग्रेस की शीला दीक्षित के बाद दिल्ली की तीसरी महिला सीएम होंगी. कालकाजी सीट से विधायक आतिशी दिल्ली सरकार में कई विभागों की जिम्मेदारी संभाल चुकी हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वहीं मंत्रिमंडल में चार मौजूदा मंत्री गोपाल राय, कैलाश गहलोत, सौरभ भारद्वाज और इमरान हुसैन अपनी जगह बरकरार रखेंगे जबकि दलित विधायक मुकेश अहलावत को भी कैबिनेट में शामिल किया जाएगा.


2013 में पार्टी का मैनिफेस्टो किया था तैयार


2013 में आम आदमी पार्टी का घोषणापत्र तैयार करने वाली टीम का हिस्सा रहीं आतिशी ने तेजी से राजनीति की सीढ़ियां चढ़ीं. उन्हें मनीष सिसोदिया का करीबी समझा जाता है. वहीं जब मनीष सिसोदिया जेल गए थे तो आतिशी को ही शिक्षा समेत 6 अहम विभाग दिए गए थे. इसके बाद अरविंद केजरीवाल जेल गए तो आतिशी ने मजबूती से पार्टी का स्टैंड रखा था.


क्यों आतिशी से नाराज हो गए थे केजरीवाल?


लेकिन एक दौर ऐसा भी बताया जाता है कि अरविंद केजरीवाल, आतिशी से नाराज हो गए थे. दैनिक भास्कर की रिपोर्ट के मुताबिक, आम आदमी पार्टी के एक पूर्व नेता ने बताया कि आतिशी पहले योगेंद्र यादव और प्रशांत भूषण खेमे की हुआ करती थीं. जब ये दोनों आम आदमी पार्टी से अलग हुए थे तो आतिशी का लगा कि वे अपना करियर बना लेंगे लेकिन उनके पास क्या विकल्प है? इसके बाद आतिशी ने खेमा बदलकर केजरीवाल से माफी मांगी. यही नहीं वह कई माह तक सचिवालय तक गईं मगर केजरीवाल उनसे नहीं मिलते थे. वह उनको बगैर मिले लौटा देते थे. इसके बाद मनीष सिसोदिया ने केजरीवाल और आतिशी के बीच ब्रिज का काम किया. तब जाकर केजरीवाल ने आतिशी को माफ किया.


यह भी पढ़िएः Haryana Chunav 2024: भूपेंद्र हुड्डा का 'गहलोत मॉडल', जो कुमारी सैलजा को बना सकता है बागी!  


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.