तिरुवनंतपुरमः PFI यानी कि पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया एक बार फिर कानून शिकंजे में हैं. CAA विरोधी प्रदर्शनों में नाम सामने आने के बाद इनकी भूमिका हाथरस मामले के बाद माहौल बिगाड़ने के लिए सामने आई थी. ऐेसे में ED ने अब इस संगठन पर आंख टेढ़ी की है. प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मनीलॉन्ड्रिंग के एक मामले के मामले में पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) के देश भर के 26 ठिकानों पर छापे मारे हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जांच के घेरे में PFI
जानकारी के मुताबिक, PFI के जिन ठिकानों पर छापे पड़े हैं उनमें केरल में पीएफआई अध्यक्ष ओ एम अब्दुल सलाम और राष्ट्रीय सचिव नसरुद्दीन एलामारन के परिसर भी शामिल हैं.



PFI दिल्ली समेत देश के कई हिस्सों में 2019 के सीएए-विरोधी प्रदर्शनों में अपनी भूमिका को लेकर ईडी की जांच के घेरे में है. 


26 ठिकानों पर मारा छापा
ED के एक सूत्र ने बताया कि केरल, कर्नाटक, महाराष्ट्र, दिल्ली, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश और बिहार में ये तलाशियां ली जा रही हैं.  सूत्र ने कहा कि ईडी का तलाशी अभियान पीएफआई की फंडिंग से संबंधित जांच के को लेकर है, क्योंकि जांच के दौरान इसे लेकर सबूत मिले हैं.



ED ने उत्तर प्रदेश के लखनऊ, बाराबंकी, आगरा व शामली के अलावा देश के अन्य राज्य में इनके 26 ठिकानों पर एक साथ छापा मारा है. PFI के देश विरोधी गतिविधियों में लिप्त होने के मामले में यह कार्रवाई की जा रही है.


PFI के बड़े नेता के घर भी छापेमारी
दिल्ली में दक्षिण पूर्व दिल्ली के शाहीन बाग और जामिया क्षेत्र में तलाशी हो रही है. ED अधिकारियों की एक अन्य टीम ने तिरुवनंतपुरम में PFI के एक और शीर्ष नेता अशरफ मौलवी के घर पर तलाशी ली.


PFI ने यहां दी है दबिश
प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की कार्रवाई का उद्देश्य कई मनी लॉन्ड्रिंग मामलों के संबंध में साक्ष्य एकत्र करना था, जो कि पीएफआई और इससे जुड़े लोगों के खिलाफ जांच की जा रही है. बाराबंकी में कुर्सी थाना क्षेत्र के अगासड़ गांव के राशिद के घर प्रवर्तन विभाग की टीम ने दबिश दी. इसी थाना के बहरौली के नदीम को लखनऊ पुलिस ने दिसंबर 2019 में गिरफ्तार किया था. नदीम PFI का कोषाध्यक्ष बताया जाता है. लखनऊ में भी कैसरबाग तथा लालबाग क्षेत्र में छापा मारा गया है. 


यह भी पढ़िएः Farmers Protest: किसानों को भड़काने वाले 4 गुनहगार


देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप. जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा...


नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-

Android Link -