नई दिल्लीः PM Modi 73rd Birthday: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 73वां जन्मदिन मना रहे हैं. उनके जन्मदिन के अवसर पर भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता अलग-अलग आयोजन कर रहे हैं. वहीं जन्मदिन पर पीएम मोदी यशोभूमि की सौगात देंगे. वह आज द्वारका में अंतरराष्ट्रीय कन्वेंशन और एक्सपो सेंटर (आईआईसीसी) - यशोभूमि - के पहले चरण और द्वारका सेक्टर 21 से यशोभूमि द्वारका सेक्टर 25 तक विस्तारित एयरपोर्ट मेट्रो एक्सप्रेस लाइन के लगभग दो किलोमीटर नए मार्ग का उद्घाटन करेंगे. साथ ही आज से देशभर में विश्वकर्मा योजना की भी शुरुआत होने जा रही है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

संपर्क बढ़ेगा, यात्रा की सुविधा मिलेगी
द्वारका सेक्टर 25 में एक नया मेट्रो स्टेशन के शुरू होने से उप-नगर में शहरी संपर्क बढ़ेगा और अंतरराष्ट्रीय कन्वेंशन एवं एक्सपो सेंटर तक यात्रा की सुविधा मिलेगी. दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) ने बताया, 'इस नए विस्तारित खंड पर यात्री परिचालन रविवार अपराह्न तीन बजे से शुरू किया जाएगा. इस खंड पर परिचालन शुरू होने से नई दिल्ली से यशोभूमि द्वारका सेक्टर-25 तक एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन की कुल लंबाई 24.9 किमी हो जाएगी.'


अभी द्वारका सेक्टर 21 तक है मेट्रो
वर्तमान में एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर मेट्रो सेवाएं द्वारका सेक्टर 21 तक उपलब्ध हैं, यहां से दिल्ली मेट्रो की ब्लू लाइन के लिये भी मेट्रो सेवा ली जाती है. नया स्टेशन द्वारका सेक्टर 25 के आसपास के निवासियों और पड़ोसी गुरुग्राम में द्वारका एक्सप्रेसवे के साथ नए सेक्टरों में भी मेट्रो संपर्क प्रदान करेगा. 


नई दिल्ली से यशोभूमि द्वारका सेक्टर 25 तक की यात्रा में लगभग 21 मिनट लगेंगे. अधिकारियों ने कहा कि पहले एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन के जरिये नयी दिल्ली से द्वारका सेक्टर 21 के बीच की दूरी तय करने में करीब 22 मिनट का समय लगता था जो घटकर अब करीब 19 मिनट रह जाएगा.


रविवार से 'सेवा पखवाड़ा' शुरू करेगी बीजेपी
बीजेपी रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 73वें जन्मदिन के उपलक्ष्य में ‘सेवा पखवाड़ा’ शुरू करते हुए समाज के विभिन्न वर्गों तक पहुंच बनाएगी और देशभर में विभिन्न कल्याणकारी गतिविधियों का आयोजन करेगी. यह कवायद महात्मा गांधी की जयंती दो अक्टूबर तक जारी रहेगी. प्रधानमंत्री स्वयं अपने जन्मदिन पर कई विकास पहलों के शुभारंभ का हिस्सा होंगे. 


विश्वकर्मा योजना की होगी शुरुआत
रविवार को 'विश्वकर्मा जयंती' भी है और मोदी अपनी सरकार की महत्वाकांक्षी योजना, 'प्रधानमंत्री विश्वकर्मा' की शुरुआत करेंगे, जिसका उद्देश्य कारीगरों, शिल्पकारों और पारंपरिक कौशल में लगे अन्य लोगों की मदद करना है. चूंकि इन पारंपरिक व्यवसायों में लगे लोग मोटे तौर पर अन्य पिछड़ा वर्ग से आते हैं, इसलिए 13,000 करोड़ रुपये के परिव्यय वाली इस योजना को सत्तारूढ़ भाजपा की ओर से राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण इस वर्ग तक पहुंच बनाने के प्रयास के तौर पर भी देखा जा रहा है.


यह भी पढ़िएः 18 सितंबर से संसद का विशेष सत्र, सरकार की निगाह विपक्षी एकता पर, कल सर्वदलीय बैठक


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.