अंश राज, नई दिल्ली, Chenab rail Bridge: कश्मीर से धारा 370 हटाने और कट्टरपंथियों को मुंहतोड़ जवाब देने के बाद कश्मीर के विकास में तेजी आई है. J&K की बदलती तस्वीर आज देश ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया देख रही है. कश्मीर को हर तरीके से मजबूत बनाने को लेकर मोदी सरकार हर संभव कोशिश कर रही है. वहीं आज  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को कश्मीर को एक और सौगात देंगे. आइए जानते हैं...


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

चिनाब रेल ब्रिज का उद्घाटन
आज पीएम मोदी दुनिया के सबसे लबे पुल चिनाब रेल ब्रिज (Chenab Rail Bridge)का उद्घाटन करेंगे. आह हम आपको इस आर्टिकल में चिनाब रेल ब्रिज की खासियत बताएंगे और यह भी बताएंगे कि यह पुल पकिस्तान और चाइना की आंखों में क्यों चुभ रहा है.


कैसे खास है चिनाब रेल ब्रिज? 
चिनाब रेल ब्रिज नदी के तल से करीब 359 मीटर की ऊंचाई पर बनाया गया है. इस पुल की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह सेकड़ों सालों तक मजबूती के साथ खड़ा रहेगा और अपनी सेवा देता रहेगा. बात दें कि इस पुल को ऊधमपुर-श्रीनगर-बारामुला रेल लिंक परियोजना के तहत चिनाब नदी पर बनाया गया है. जानिए इस पुल की 4 बड़ी खासियतें 


1- ब्लास्ट प्रूफ है चिनाब रेलवे ब्रिज
यह दुनिया का सबसे लंबा और हाई स्पीड ब्रिज है. इस ब्रिज की लंबाई करीब 65 किलोमीटर है और इससे कश्मीर घटी में कम स्पीड से चल रही ट्रेनों को भी रफ्तार मिलेगी आसान भाषा में कहें, तो अब घाटी में भी हाई स्पीड से ट्रेने दौड़ेगी. इस ब्रिज को ब्लास्ट प्रूफ बनान के लिए स्टील आर्च का इस्तेमाल किया गया है. 


2- सेना का काम आसान
चिनाब रेलवे ब्रिज का आज प्रधानमंत्री मोदी उद्घाटन करेंगे. इस दमदार ब्लास्ट प्रूफ रेलवे ब्रिज ने पाकिस्तान ही नहीं बल्कि चीन की भी नींदे उड़ा दी है. यह पुल आम लोगों का सफर तो आसान और आरामदायक करेगा ही साथ ही यह सेना ने लिए फायदेमंद होगा. भारतीय सेना भी अब इस पुल के जरिए आसानी से आ-जा सकती है. 


3- 120 सालों तक खड़ा रहेगा चिनाब ब्रिज
बता दें कि यह पुल 120 साल से भी अधिक अपनी सेवा देता रहेगा. यह पुल चिनाब नदी पर 359 मीटर (1,178 फीट) की ऊंचाई पर बना हुआ है, जो इसे दुनिया का सबसे ऊंचा रेल पुल बनाता है. 


4- आसानी से तय होगा घाटी तक का सफर
इस पुल की सहायता से भारतीय रेलवे जम्मू से कश्मीर घाटी तक आसानी से पहुंच सकेगी. इस ब्रिज को बनाने में करीब 1486 करोड़ की लागत आई है. अगस्त 2022 में इस ब्रिज के गोल्डन ज्वाइंट का उद्घाटन किया गया था. इसकी ऊंचाई एफिल टावर से भी 35 मीटर ज्यादा है.


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.