नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बृहस्पतिवार को मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ का दौरा करेंगे. वह दोनों राज्यों में 57 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा की अलग-अलग परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन करेंगे. प्रधानमंत्री मध्य प्रदेश के बीना में एक कार्यक्रम के दौरान 50,700 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अधिकारी के मुताबिक, इन परियोजनाओं में बीना रिफाइनरी में एक पेट्रोकेमिकल कॉम्प्लेक्स और राज्य भर में 10 नई औद्योगिक परियोजनाएं शामिल हैं. मध्य प्रदेश में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं.


मध्य प्रदेश के औद्योगिक विकास के लिए अहम
अधिकारी ने बताया कि मध्य प्रदेश में ये नई परियोजनाएं राज्य के औद्योगिक विकास में महत्वपूर्ण रूप से योगदान देंगी. भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड की अत्याधुनिक बीना रिफाइनरी को लगभग 49,000 करोड़ रुपये की लागत से विकसित किया जाएगा और इसमें करीब 1,200 केटीपीए (किलो-टन प्रति वर्ष) एथिलीन और प्रोपलीन का उत्पादन होगा, जो कपड़ा, पैकेजिंग और फार्मा जैसे विभिन्न क्षेत्र में महत्वपूर्ण घटक हैं.


अधिकारी ने कहा, इस रिफाइनरी से देश की आयात निर्भरता कम होगी और प्रधानमंत्री के 'आत्मनिर्भर भारत' के दृष्टिकोण को पूरा करने की दिशा में यह एक कदम होगा.


छत्तीसगढ़ में रेल परियोजनाओं का करेंगे लोकार्पण
मध्य प्रदेश के बाद प्रधानमंत्री मोदी चुनावी राज्य छत्तीसगढ़ के रायगढ़ जिले में एक सार्वजनिक रैली को संबोधित करेंगे और कांग्रेस शासित राज्य के अपने दौरे में रेल क्षेत्र की करीब 6,350 करोड़ रुपये की परियोजनाओं को भी राज्य के लोगों को समर्पित करेंगे.


मोदी केंद्र की स्वास्थ्य सेवा पहल के तहत छत्तीसगढ़ के नौ जिलों में बनाए जाने वाले 50 बिस्तरों वाले प्रत्येक 'क्रिटिकल केयर ब्लॉक' की आधारशिला भी रखेंगे. कांग्रेस शासित छत्तीसगढ़ राज्य में पिछले ढाई महीने के दौरान प्रधानमंत्री मोदी की यह दूसरी यात्रा होगी. राज्य में इस वर्ष के अंत में विधानसभा के चुनाव होने हैं.


‘प्रधानमंत्री-आयुष्मान भारत स्वास्थ्य अवसंरचना मिशन’ के तहत कुल 210 करोड़ रुपये की लागत से दुर्ग, कोंडागांव, राजनांदगांव, गरियाबंद, जशपुर, सूरजपुर, सरगुजा, बस्तर और रायगढ़ जिलों में नौ क्रिटिकल केयर ब्लॉक का निर्माण किया जाएगा.


यह भी पढ़िएः अनंतनाग में शहीद हुए कर्नल मनप्रीत और मेजर आशीष की हैं दो-दो साल की बेटी, डीएसपी हुमायूं तो पीछे छोड़ गए सिर्फ दो महीने की लाडली


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.