बाली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को जी-20 शिखर सम्मेलन से इतर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और कई अन्य वैश्विक नेताओं के साथ अनौपचारिक बातचीत की. मोदी ने वार्षिक जी-20 शिखर सम्मेलन के एक सत्र को संबोधित करते हुए कहा कि जलवायु परिवर्तन, कोविड-19 वैश्विक महामारी और यूक्रेन संकट के कारण उत्पन्न वैश्विक चुनौतियों ने दुनिया में तबाही मचा दी है और वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला ‘चरमरा’ गई है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

भारत की जी-20 की आगामी अध्यक्षता के संदर्भ में मोदी ने कहा कि उन्हें विश्वास है कि जब ‘(गौतम) बुद्ध और (महात्मा) गांधी की धरती पर जी-20 की बैठक होगी, तो हम सभी एकसाथ विश्व को शांति का ठोस संदेश देंगे.’ प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने एक ट्वीट में कहा, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने बाली में जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान बातचीत की.’ 


सुनक से पहली मुलाकात
मोदी ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री सुनक से भी मुलाकात की. पिछले महीने सुनक के प्रधानमंत्री बनने के बाद से दोनों के बीच आमने-सामने हुई यह पहली बातचीत थी. पीएमओ ने एक अन्य ट्वीट में कहा, ‘बाली में जी20 शिखर सम्मेलन के पहले दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ऋषि सुनक ने चर्चा की.’ पीएमओ ने ट्वीट किया, ‘राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से जी-20 शिखर सम्मेलन की शुरुआत पर संक्षिप्त चर्चा हुई.’ 


जी-20 शिखर सम्मेलन से इतर प्रधानमंत्री मोदी बुधवार को इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो, फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों और सुनक के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे. उन्होंने सेनेगल के राष्ट्रपति और अफ्रीकी संघ के अध्यक्ष मैकी साल से भी मुलाकात की. प्रधानमंत्री मोदी ने नीदरलैंड के राष्ट्रपति मार्क रुट से भी मुलाकात की. 


पीएमओ ने कहा कि मोदी ने अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) की प्रबंध निदेशक क्रिस्टलिना जॉर्जीवा और आईएमएफ की उप प्रबंध निदेशक भारत में जन्मीं गीता गोपीनाथ से भी मुलाकात की.


विकासशील देशों को आवाज देगा भारत
नई दिल्ली में विदेश मंत्रालय द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार प्रधानमंत्री ने दोहराया कि जी-20 अंतरराष्ट्रीय आर्थिक सहयोग का प्रमुख मंच है, और उन्होंने वैश्विक चुनौतियों से निपटने के लिए प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं को एक साथ लाने की क्षमता का प्रदर्शन जारी रखने के संबंध में जी-20 के महत्व को रेखांकित किया. उन्होंने कहा कि भारत अपनी अध्यक्षता के दौरान अन्य विकासशील देशों को आवाज देगा.


यह भी पढ़ें: LIVE Delhi MCD Election 2022 Dates: कब होगा दिल्ली एमसीडी चुनाव? शाम 4 बजे हो सकता है तारीखों का ऐलान


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.