नई दिल्लीः कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) तथा राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) को भविष्य की ओर देखने में ‘अक्षम’ करार दिया और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि वह केवल पीछे (रियरव्यू मिरर) देखकर भारतीय कार चलाने की कोशिश कर रहे हैं, जो ‘एक के बाद एक हादसों’ का कारण बनेगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अमेरिका में बोले राहुल गांधी
अमेरिका की यात्रा पर आए राहुल ने ‘इंडियन ओवरसीज कांग्रेस-यूएसए’ द्वारा रविवार को यहां जेविट्स सेंटर में आयोजित एक कार्यक्रम में प्रवासी भारतीयों को संबोधित किया. राहुल की यात्रा का यह आखिरी पड़ाव था. इससे पहले उन्होंने सैन फ्रांसिस्को और वाशिंगटन डीसी की यात्रा भी की थी. कांग्रेस नेता ने कहा, ‘‘हमारे देश में एक समस्या है, जो मैं आपको बताऊंगा. भाजपा और आरएसएस भविष्य की ओर देखने में अक्षम हैं. वे अक्षम हैं. उनसे आप कुछ भी पूछो, वे पीछे की ओर देखते हैं.’’ 


बालासोर हादसे का किया जिक्र
उन्होंने देश के सबसे बड़े रेल हादसों में एक ओडिशा ट्रेन हादसे का उल्लेख करते हुए सरकार पर कटाक्ष किया और कहा कि अगर आप भाजपा से पूछेंगे कि ट्रेन हादसा क्यों हुआ, वे कहेंगे कि कांग्रेस पार्टी ने 50 साल पहले ऐसा किया था, इसलिए हुआ. गौरतलब है कि ओडिशा में ट्रेन दुर्घटना में कम से कम 275 लोगों की मौत हो गई है. घटना के बाद रेलवे सुरक्षा को लेकर कई सवाल उठाए जा रहे हैं. इस दुर्घटना के बाद रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव के इस्तीफे की मांग भी उठ रही है. 


किताबों का किया जिक्र
राहुल ने कहा कि अगर आप भाजपा से पूछेंगे कि उन्होंने पाठ्यपुस्तकों से ‘पीरियॉडिक टेबल (आवर्त सारणी)’ क्यों हटाई, तो वे कांग्रेस पार्टी द्वारा 60 साल पहले किए किसी काम का जिक्र करेंगे. उन्होंने कहा, ‘‘उनकी पहली प्रतिक्रिया पुरानी बातों का जिक्र करने की ही होती है.’’ राहुल ने कहा कि कोई ‘रियरव्यू मिरर’ देखकर कार नहीं चला सकता, क्योंकि इससे तो केवल ‘एक के बाद एक हादसे ही होंगे’.


उन्होंने कहा, ‘‘यही नरेन्द्र मोदी के साथ हो रहा है. वह भारतीय कार चलाने की कोशिश कर रहे हैं और वह केवल रियरव्यू मिरर में देखते हैं. इसलिए उन्हें समझ नहीं आ रहा कि यह कार हादसे का शिकार क्यों हो रही है और क्यों आगे नहीं बढ़ रही है. भाजपा और आरएसएस के साथ भी यही है, उन सभी के साथ....’’ कांग्रेस पार्टी के सदस्यों की तालियों की गड़गड़ाहट के बीच राहुल ने कहा, ‘‘आप उनकी बातों को सुनें. उनके मंत्रियों की बातें सुनें, प्रधानमंत्री की बात सुनें. आप उन्हें कभी भविष्य के बारे में बात करते नहीं पाएंगे. वे केवल अतीत की बात करते हैं और अतीत से किसी न किसी को दोषी ठहराते हैं.’’ 


लालबहादुर शास्त्री का किया जिक्र
राहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेस के शासन के दौरान जब एक ट्रेन हादसा हुआ था, तो उनकी पार्टी ने यह नहीं कहा था कि ‘‘ट्रेन हादसा अंग्रेजों की गलती की वजह से हुआ. बल्कि मुझे याद है कि कांग्रेस के मंत्री ने कहा था कि ट्रेन दुर्घटनाग्रस्त हुई, यह मेरी जिम्मेदारी है और मैं इस्तीफा दे रहा हूं’’. कांग्रेस नेता ने कहा कि भारत में दो विचारधाराओं की लड़ाई है, जिसमें एक तरफ महात्मा गांधी हैं और दूसरी तरफ नाथूराम गोडसे. राहुल (52) ने कहा, ‘‘देश में दो विचारधाराओं के बीच लड़ाई है... एक जिस पर कांग्रेस विश्वास करती है और दूसरी जिसे भाजपा तथा आरएसएस मानती है. मुझे लगता है कि इसकी व्याख्या करने का सबसे सरल तरीका यह है कि एक तरफ आपके पास महात्मा गांधी हैं और दूसरी तरफ नाथूराम गोडसे.’’ 


महात्मा गांधी का जिक्र करते हुए कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने प्रवासी भारतीयों से कहा कि एक ओर आपके जैसा एक ‘बहादुर इंसान’ है, तो दूसरी तरफ गोडसे है. उन्होंने कहा, ‘‘एक तरफ एक बहादुर व्यक्ति है, जो आपके जैसा एनआरआई है, जो दरअसल, विगत अनेक वर्षों में भारत का सबसे प्रभावशाली, विनम्र और सादगी भरा एनआरआई रहा...एक ऐसा व्यक्ति जो दूरदर्शी था... जो भारत में विश्वास रखता था, जिसने अहिंसा का प्रसार किया और सत्य की खोज की. 


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.