नई दिल्लीः दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) कांग्रेस नेता राहुल गांधी को एक नोटिस जारी कर भविष्य में परिसर के किसी भी ‘अनधिकृत’ दौरे के प्रति आगाह करेगा. एक वरिष्ठ अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी. राहुल ने विश्वविद्यालय के एक छात्रावास में बीते शुक्रवार को छात्रों से मुलाकात की थी, जिसके बाद डीयू प्रशासन का यह बयान आया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जानिए क्या बोला यूनिवर्सिटी प्रशासन
विश्वविद्यालय के कुलसचिव विकास गुप्ता ने कहा कि नोटिस मंगलवार या बुधवार को भेजा जाएगा. उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय कांग्रेस नेता से कहेगा कि इस तरह का दौरा छात्रों की सुरक्षा को खतरे में डाल देगा और ऐसी किसी मुलाकात के लिए उपयुक्त प्रोटोकॉल का पालन किये जाने की जरूरत है. 


पीजी मेंस का किया था दौरा
उल्लेखनीय है कि कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने शुक्रवार को विश्वविद्यालय के ‘पोस्ट ग्रेजुएट मेन्स हॉस्टल’ का दौरा किया था, जिस दौरान उन्होंने कुछ छात्रों से बातचीत की थी और उनके साथ भोजन किया था. कुलसचिव ने कहा, ‘‘यह एक अनधिकृत दौरा था. जब उन्होंने वहां प्रवेश किया उस वक्त कई छात्र दोपहर का भोजन कर रहे थे. हम अपने परिसर में इसे बर्दाश्त नहीं करेंगे. हम राहुल गांधी को एक नोटिस भेजकर उनसे कहेंगे कि उन्हें दोबारा इस तरह की कार्रवाई नहीं करनी चाहिए और छात्रों की सुरक्षा को खतरे में नहीं डालना चाहिए.’’ 


एनएसयूआई ने उठाई आवाज
इस बीच, कांग्रेस की छात्र इकाई नेशनल स्टूडेंट्स यूनियन ऑफ इंडिया (एनएसयूआई) ने आरोप लगाया कि विश्वविद्यालय प्रशासन राहुल के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए दबाव में है. हालांकि, कुलसचिव ने आरोपों से इनकार किया और कहा, ‘‘ऐसा कोई दबाव नहीं है. यह अनुशासन का मुद्दा है.’’ 


राहुल के दौरे के एक दिन बाद, विश्वविद्यालय ने एक कड़ा बयान जारी कर कहा था कि ‘अचानक और अनधिकृत’ प्रवेश ने छात्रावास में रह रहे छात्रों, और उनके (कांग्रेस नेता के) लिए भी सुरक्षा की गंभीर चिंता पैदा की है. बयान में कहा गया था, ‘‘विश्वविद्यालय प्रशासन इस तरह के अनधिकृत प्रवेश की घटनाओं की पुनरावृत्ति टालने के लिए आवश्यक कदम उठाएगा.


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.