नई दिल्ली: Ratan Tata Death: TATA GROUP को नए मुकाम पर पहुंचाने वाले रतन टाटा का निधन हो गया. देश के नामी बिजनेसमैन रतन टाटा ने 86 वर्ष की आयु में दुनिया को अलविदा कह दिया. टाटा के जाने के बाद देश की बड़ी-बड़ी हस्तियों ने शोक प्रकट किया है. रतन टाटा के ऐसे कई किस्से हैं, जो आज याद किए जा रहे हैं. हम आपको रतन टाटा का एक ऐसा किस्सा बताने जा रहे हैं, जो उनकी दिलेरी को दिखाता है.

COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

गैंगस्टर से भिड़े टाटा
टाटा ग्रुप को चलाने वाले रतन टाटा अपने कर्मचारियों को हमेशा अपने परिवार का हिस्सा समझते थे. वे उनके सुख-दुःख में साथ खड़े रहते थे. यही कारण है कि जब बात उनके कर्मचारियों पर आई, तो वे एक गैंगस्टर से भी भिड़ गए थे. आइए, ये किस्सा जानते हैं.

कर्मचारियों को परेशान कर रहा था गैंगस्टर
दरअसल, यह किस्सा साल 1980 का है. रतन टाटा ने एक इंटरव्यू में बताया कि एक गैंगस्टर टाटा मोटर्स के कर्मचारियों को परेशान कर रहा था. वह टाटा मोटर्स के बिजनेस को नुकसान पहुंचाना चाह रहा था. उसने टाटा मोटर्स के कर्मचारियों के साथ मारपीट की, उन्हें डराया-धमकाया भी. वह कर्मचारियों से रंगदारी भी लेता था.  उसने कई सारे कर्मचारियों को अपने पक्ष में कर लिया था. वह टाटा मोटर्स के यूनियन पर कब्जा चाहता था, ताकि काम बंद करवा सके और व्यापार को नुकसान हो. कर्मचारी भी उसकी बातों में आकर बहकने लगे थे

रतन टाटा ने निकाली ये तरकीब
जब रतन टाटा को इस बात का पता लगा तो उन्होंने एक तरकीब निकाली. टाटा खुद अपने प्लांट पर पहुंचे. वहां जाकर उन्होंने अपने कर्मचारियों को भरोसा दिलाया कि वे उनके साथ खड़े हैं. उन्हें वापस तेजी के साथ काम करने के लिए प्रेरित किया. टाटा खुद भी कई दिनों तक प्लांट पर रहे और कर्मचारियों में आत्मविश्वास भरा. इसके बाद टाटा मोटर्स के कर्मचारियों को परेशान करने वालागैंगस्टर को भी पकड़ा गया. रतन टाटा के इस कदम ने उनके कर्मचारियों में जोश और उमंग पैदा किया.


ये भी पढ़ें- Ratan Tata Love Story: रतन टाटा की अधूरी लव स्टोरी... शादी होने ही वाली थी, लेकिन फिर हुआ कुछ ऐसा!


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.