Ratan Tata Connection with dogs tango tito: टाटा समूह के पूर्व अध्यक्ष रतन टाटा परोपकारी प्रयासों, विशेष रूप से पशु कल्याण के लिए जाने जाते थे. उनका देशभर के लोग सम्मान करते हैं. हालांकि, एक घटना है, जो शायद उतनी प्रसिद्ध नहीं है, लेकिन बहुत स्पेशल थी. बता दें कि एक बार टाटा ने ब्रिटिश शाही परिवार से एक प्रतिष्ठित सम्मान को अस्वीकार कर दिया था.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

2018 में, तत्कालीन प्रिंस चार्ल्स ने टाटा को उनके उत्कृष्ट परोपकारी योगदान को देखते हुए लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड प्रदान करने के लिए एक कार्यक्रम आयोजित किया था. ब्रिटिश एशियन ट्रस्ट द्वारा आयोजित यह समारोह 6 फरवरी, 2018 को बकिंघम पैलेस में आयोजित किया जाना था.


शुरुआत में, टाटा ने व्यक्तिगत रूप से इस कार्यक्रम में भाग लेने के लिए सहमति व्यक्त की थी, लेकिन जैसे-जैसे तारीख नजदीक आई, उन्होंने अपनी योजना रद्द कर ली. और कारण? कारण था उनका कुत्ता, जो काफी बीमार हो गया था और टाटा ने शाही समारोह में भाग लेने के बजाय अपने प्यारे साथी की देखभाल करने के लिए रुकना चुना.


सुहेल सेठ ने शेयर किया ये किस्सा
व्यवसायी सुहेल सेठ द्वारा साझा किया गया एक किस्सा सोशल मीडिया पर पढ़ा व देखा जा रहा है. घटना को याद करते हुए, सुहेल सेठ ने एक वीडियो में साझा किया था कि कैसे वह रतन टाटा के सम्मान में आयोजित एक कार्यक्रम के लिए 2 या 3 फरवरी, 2018 को लंदन पहुंचे.


उन्हें आश्चर्य हुआ कि उन्हें खुद टाटा की 11 मिस्ड कॉल मिलीं. जब सेठ ने कॉल वापस की, तो रतन टाटा ने स्थिति को समझाते हुए कहा, 'टैंगो और टीटो (उनके कुत्ते), उनमें से एक बहुत बीमार हो गया हैं. मैं उसे छोड़कर नहीं आ सकता.


सेठ द्वारा टाटा को समारोह में शामिल होने के लिए मनाने के प्रयासों के बावजूद, यह देखते हुए कि यह समारोह ब्रिटेन के शाही राजकुमार चार्ल्स के साथ था, टाटा दृढ़ निश्चयी रहे, उन्होंने अपने बीमार कुत्ते के साथ रहने का फैसला किया और लंदन की अपनी यात्रा रद्द कर दी.


सेठ ने आगे बताया कि जब प्रिंस चार्ल्स को इस बारे में पता चला, तो उन्होंने टाटा की उनके मूल्यों और प्राथमिकताओं के प्रति प्रतिबद्धता की प्रशंसा की. प्रिंस चार्ल्स ने कहा, 'That's a man'


रतन ऐसे ही आदमी हैं. इसलिए टाटा का घराना वैसा है जैसा वह है. इसलिए यह स्थिर रास्ते पर है. उन्होंने टाटा के फैसले के प्रति अपने गहरे सम्मान को उजागर किया. बता दें कि भारत के सबसे सम्मानित और प्रिय नागरिकों में से एक रतन नवल टाटा का कल रात मुंबई में 86 वर्ष की आयु में निधन हो गया.


पशु अस्पताल खोला
इस साल जुलाई में, टाटा ने मुंबई में एक छोटा सा पशु अस्पताल खोला, जब यह अपने परीक्षण चरण से पूर्ण संचालन में परिवर्तित हो गया. अस्पताल अत्याधुनिक तकनीक से लैस है और इसमें जटिल चिकित्सा मामलों के निदान और उपचार के लिए विभिन्न विषयों के विशेषज्ञ हैं. टाटा ने यह भी सुनिश्चित किया है कि मुंबई के ताज महल होटल में जानवरों के साथ दयालुता से पेश आया जाए.


ये भी पढ़ें- Bank holidays in October 2024: बैंक जाने का फायदा नहीं, इन राज्यों में लगातार 4 दिनों तक रहेगा अवकाश, चेक करें पूरी लिस्ट


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.