नई दिल्ली: Sam Pitroda Resign: सैम पित्रोदा ने ओवरसीज कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है. रंगभेद पर उनके द्वारा की गई एक टिप्पणी के बाद देश में विवाद खड़ा हो गया था. कांग्रेस ने कहा है कि सैम पित्रोदा ने अपनी मर्जी से इस्तीफा दिया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जयराम रमेश ने किया ये ट्वीट
कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने ट्वीट करते हुए सैम पित्रोदा के इस्तीफे की जानकारी दी है. उन्होंने लिखा, 'श्री सैम पित्रोदा ने अपनी मर्ज़ी से इंडियन ओवरसीज कांग्रेस के अध्यक्ष पद से इस्तीफ़ा देने का फ़ैसला किया है. कांग्रेस अध्यक्ष ने उनका इस्तीफ़ा स्वीकार कर लिया है.'



सैम पित्रोदा ने दिया था ये विवादित बयान
सैम पित्रोदा ने रंगभेद पर एक बयान दिया था, इसके बाद वे विवादों में आ गए थे. उन्होंने कहा था कि पूर्व के लोग चीनी और दक्षिण भारतीय अफ्रीकी नागरिकों जैसे दिखते हैं. 


कांग्रेस ने बनाई थी पित्रोदा के बयान से दूरी
कांग्रेस ने पित्रोदा के बयान से दूरी बना ली थी. कांग्रेस ने अपने आधिकारिक बयान में इसे दुर्भाग्यपूर्ण और अस्वीकार्य बताया. पार्टी ने कहा कि इन टिप्पणियों से हम को ‘पूरी तरह से अलग’ करते हैं.


कौन हैं सैम पित्रोदा? (Who is Sam Pitroda)
सैम पित्रोदा का पूरा नाम सत्यनारायण गंगाराम पित्रोदा है. टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में उन्होंने कई आविष्कार किए. साल 1974 में उन्होंने वेस्कॉम स्विचिंग कंपनी में अपना योगदान दिया. 1975 में इलेक्ट्रॉनिक डायरी का आविष्कार किया. फिर चार साल में पित्रोदा ने 580 DSS स्विच बनाई. उसे 1978 में उसे लॉन्च किया. पित्रोदा को भारत में सूचना क्रांति का जनक माना जाता है. UPA सरकार में पित्रोदा तत्कालीन PM मनमोहन सिंह के UN सलाहकार रहे.


ये भी पढ़ें- Sam Pitroda Controversy: सैम पित्रोदा के बयान से खड़ा हुआ विवाद, बोले- 'पूर्व के लोग चीनी जैसे दिखते हैं', BJP ने दी प्रतिक्रिया


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.