नई दिल्ली. समाजवादी पार्टी के संभल से सांसद शफीक उर रहमान बर्क ने चंद्रयान-3 के लैंडिंग स्पॉट का नाम 'शिवशक्ति' रखने पर सवाल खड़े किए. उन्होंने कहा कि इस स्पॉट का नामकरण देश के पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम के नाम पर करना चाहिए. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बर्क ने कहा-‘यह हर चीज का साम्प्रदायिकीकरण (कम्युनलाइज) क्यों करते हैं? ईमानदारी से वैज्ञानिक और देश के राष्ट्रपति रहे एपीजे अब्दुल कलाम के नाम पर नामकरण कर सकते थे. यदि नाम ही रखना था तो ईमानदारी से उनका नाम रखना था.'


शिवशक्ति होगा नाम
बता दें कि शनिवार सुबह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घोषणा की थी कि अब इस प्वाइंट का नाम शिवशक्ति के नाम से जाना जाएगा. इसके साथ ही उन्होंने 23 अगस्त का दिन 'राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस' के रूप में मनाने की घोषणा की.


पीएम ने करार दिया असाधारण क्षण
चंद्रयान-3 मिशन की सफलता को असाधारण क्षण करार देते हुए मोदी भावुक हो गए. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि चंद्रमा की सतह पर जिस स्थान पर चंद्रयान-2 ने 2019 में अपने पदचिह्न छोड़े थे, उसे ‘तिरंगा’ पॉइंट के नाम से जाना जाएगा.


बड़ी संख्या में लोगों ने पीएम का स्वागत किया
पीएम ने कहा-जहां दृढ़ इच्छाशक्ति हो वहां सफलता एक गारंटी है. भारत ने चंद्रयान-1 के रूप में 2008 में अपने पहले चंद्र मिशन को अंजाम दिया था. कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में बड़ी संख्या में लोगों प्रधानमंत्री का भव्य स्वागत किया. 


ये भी पढ़ेंः 23 अगस्त 'नेशनल स्पेस डे', तो जानें किस नाम से जानी जाएगी चांद पर चंद्रयान-3 के उतरने की जगह


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.