नई दिल्लीः आम ढाई लाख रुपये किलो वाला, यह सुनकर आपको कुछ अचरज हो सकता है, लेकिन वाकई में देश में एक आम प्रेमी ऐसा आम उगा रहे हैं, जिसकी जापान में कीमत ढाई लाख रुपये किलो है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

12 एकड़ में आम की खेती करते हैं संकल्प सिंह
जबलपुर के संकल्प सिंह ने लगभग साढ़े 12 एकड़ में दो बागान हैं, जिनमें आम की खेती होती है. इन दोनों बागानों में उन्होंने तरह-तरह की आम की किस्म के पेड़ लगा रखे हैं. उनके इस बागान में हापुस के आम से लेकर जापान की टोइयो नो टमैंगो नाम की प्रजाति भी है. इसकी खूबी यह है कि यह आम ढाई लाख रुपये किलो तक का जापान में बिकता है.


संकल्प सिंह ने साल 2013 में बागवानी की शुरुआत की थी. उसके बाद उन्होंने आम की खेती पर ध्यान दिया. वर्तमान में उनके बागान में 24 से ज्यादा किस्म के पेड़ लगे हुए हैं. जापान की टोइयो नो टमैगो प्रजाति का पेड़ उन्हें एक व्यक्ति से यात्रा के दौरान मिला था.


900 ग्राम वजनी होता है ये आम
वे बताते हैं कि सबसे महंगी प्रजाति टाइयो नो टमैंगो जो दिखने में भी आकर्षक है, उन्होंने पहला फल बाबा महाकाल के दरबार में चढ़ाया था. यह आम औसत 900 ग्राम वजनी होता है. यही कारण है कि इस आम को देखने बड़ी संख्या में लोग उनके बागान में आते हैं.


कुत्ते और सुरक्षा गार्ड करते हैं रखवाली


संकल्प सिंह को आम की खेती ने देश और दुनिया में नई पहचान दी है. वे बताते हैं कि पहले उनके लिए रात के समय इस आम की सुरक्षा करना कठिन काम था. लिहाजा उन्होंने कुत्ते पाले और 12 कुत्ते रात में रखवाली करते हैं, मगर अब दिन में सुरक्षा गार्ड रखना पड़ते हैं. इसके बावजूद आम की चोरी होने का खतरा तो रहता ही है.


भारत में 50 हजार रुपये किलो तक बिका है
टाइयो नो टमैंगो की जापान में भले ही कीमत ढाई लाख रुपये किलो हो, मगर हिंदुस्तान में अब तक उन्हें यह कीमत नहीं मिली है. वे कहते हैं कि यह महंगा आम है और इसे आर्थिक तौर पर सक्षम लोग ही खरीदते है, हां देश में भी यह 50 हजार रुपये किलो तक बिक चुका है. 


इस बागान में वे एक रेस्टोरेंट भी चलाते हैं और यहां आने वाले लोगों के लिए यहां लगे आम आकर्षण का केंद्र होते हैं.


यह भी पढ़िएः बिहार में आएगा सियासी संकट? RJD में AIMIM के 4 विधायक शामिल, तेजस्वी यादव बोले- डोल रही एनडीए सरकार


 



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.