Tamil Nadu hill district Ooty weather: देशभर में तापमान गिर रहा है, लेकिन तमिलनाडु के पहाड़ी जिले ऊटी में तापमान गिरने से लोगों को कड़ाके की ठंड का सामना करना पड़ रहा है, जिसका असर खेती पर भी पड़ा है. गिरते पारे के कारण हरे-भरे लॉन पाले से ढक गए हैं और घने कोहरे के कारण दृश्यता कम हुई है. यहां तक कि स्थानीय लोग भी स्वास्थ्य समस्याओं से जूझ रहे हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

उपलब्ध आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, उधगमंडलम के कंथल और थलाईकुंठा में तापमान 1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि बॉटनिकल गार्डन में पारा एक डिग्री अधिक 2 डिग्री सेल्सियस था. सैंडिनल्लाह में 3 डिग्री सेल्सियस था.


मिंट की खबर के मुताबिक, स्थानीय लोगों का दावा है कि ये हालात आमतौर पर नवंबर-दिसंबर के दौरान देखे जाते हैं. लोग अलाव के पास बैठकर खुद को राहत दे रहे हैं. जबकि निवासी और पर्यावरण कार्यकर्ता पहाड़ों पर पड़ने वाली अपेक्षाकृत 'बेमौसम' ठंड से चिंतित हैं.


ग्लोबल वार्मिंग का असर?
ग्लोबल वार्मिंग और अल-नीनो प्रभाव को कारण बताते हुए, नीलगिरि पर्यावरण सामाजिक ट्रस्ट (NEST) के वी शिवदास का मानना है कि यह नीलगिरि के लिए एक बड़ी चुनौती लेकर आया है.


बताया गया कि बड़े पैमाने पर होने वाले चाय बागान को भी चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है. अन्य चीजों के अलावा, सब्जी किसानों ने कहा कि मौसम ने विशेष रूप से गोभी को प्रभावित किया है.


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.