नई दिल्ली: केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से जांच में उत्कृष्टता के लिए मिलने वाला केंद्रीय गृह मंत्री पदक 2021 से इस बार यूपी के 10 पुलिस कर्मियों को इससे नवाजा जाएगा. जिसमें लखनऊ की एसीपी श्वेता श्रीवास्तव समेत 7 इंस्पेक्टर और 2 सब इंस्पेक्टर का नाम शामिल है.


अपराध के खिलाफ किया है बेहतर काम


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ये पदक इन पुलिस कर्मियों को 15 अगस्त के दिन दिया जाएगा. आपको बता दें कि बेहतरीन विवेचना और अपराध नियंत्रण पर अच्छा काम करने के लिए ये पदक दिया जाता है. एसीपी श्वेता लखनऊ की एकमात्र अधिकारी हैं, जिन्हें केंद्रीय गृह मंत्री पद दिया जा रहा है.


एसीपी श्वेता श्रीवास्तव ने एक धोखाधड़ी के मामले में ना केवल बेहतरीन विवेचना की, बल्कि कोर्ट में उनकी पैरवी से सभी आरोपी अभी तक जेल में है और उनको जमानत नहीं मिल पाई है. जिसमें एक सेवानिर्वित आईपीएस भी शामिल है.


कैसा रहा श्वेता श्रीवास्तव का कार्यकाल?


2007 बैच की PPS अधिकारी श्वेता इससे पहले मिर्जापुर बाराबंकी और रायबरेली में तैनात रही हैं. नक्सल क्षेत्र में उन्होंने CO नक्सल के रूप में भी काम किया है. इसके अलावा डायल 112 में सेवा देने के बाद लखनऊ पुलिस कमिश्नरेट में विमेन अगेंस्ट क्राइम और एसीपी क्राइम के पद पर रहते हुए दहेज उत्पीड़न दहेज हत्या महिलाओं के साथ छेड़छाड़ पशु तस्करी पर बेहतरीन काम करके आरोपियों को सजा दिलवाई.


केंद्रीय गृहमंत्री पदक पूरे देश में 152 पुलिस कर्मियों को दिया जा रहा है.


ये पदक किसी भी अपराध की जांच में उच्च मानकों को स्थापित करके पेशेवर रवैये को बढ़ाने, ईमानदारी, कर्त्तव्यनिष्ठा व काम से असाधारण साहस का परिचय देने वाले पुलिस कर्मियों को यह मेडल 2018 से दिया जा रहा है. इस पदक का उद्देश्य पुलिसर्मियों को प्रोत्साहित करना है.


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.