नई दिल्लीः उत्‍तर प्रदेश में नगरीय निकाय चुनाव के दूसरे और अंतिम चरण का प्रचार मंगलवार शाम को थम गया, लेकिन इसके पहले राजनीतिक दलों के नेताओं ने मतदाताओं को लुभाने के लिए पूरी ताकत झोंक दी. पारंपरिक प्रतिद्वंद्वी भाजपा और समाजवादी पार्टी (सपा) के नेताओं ने अगले साल होने वाले संसदीय चुनाव से पहले नगर पालिकाओं में बढ़त हासिल करने के लिए मतदान वाले क्षेत्रों का दौरा किया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

38 जिलों में होनी है वोटिंग
 राज्‍य निर्वाचन आयोग के अनुसार, इन 38 जिलों में 11 मई को सुबह सात बजे से सायं छह बजे तक मतदान कराया जाएगा. दूसरे चरण में अपने प्रतिनिधियों को चुनने के लिए 1.92 करोड़ से अधिक मतदाता वोट डालेंगे. अगले वर्ष होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले इस माह दो चरणों में होने वाले नगरीय निकाय चुनाव को शहरी मतदाताओं के बीच राजनीतिक दलों के आकलन की कसौटी माना जा रहा है. 


जानिए किन जिलों में वोटिंग
राज्‍य निर्वाचन आयोग के अनुसार मेरठ, गाजियाबाद, शाहजहांपुर, बरेली, अलीगढ़, कानपुर और अयोध्या जिलों के मतदाता महापौर चुनने के लिए अपना वोट डालेंगे. शाहजहांपुर के लोग अपना पहला महापौर चुनने के लिए मतदान करेंगे. राज्य निर्वाचन आयुक्त मनोज कुमार ने एक बयान में बताया कि द्वितीय चरण में प्रदेश के सात नगर निगमों के महापौर पद के लिए 83 उम्मीदवार मैदान में हैं. उन्होंने बताया कि इन सात नगर निगमों के पार्षद के 581 पद के लिए 3840 उम्मीदवार मैदान में हैं. 


उन्होंने बताया कि इसी प्रकार 95 नगर पालिका परिषदों के अध्यक्ष पद के लिए 969 उम्मीदवार और नगर पालिका परिषदों के 2520 सदस्यों के लिए 13315 उम्मीदवार मैदान में हैं. नगर पंचायतों के 267 अध्यक्षों के पद के लिए 2942 उम्मीदवार तथा नगर पंचायतों के 3459 सदस्यों के पद के लिए 17997 उम्मीदवार मैदान में हैं. 


इन जिलों में होगा मतदान
कुमार ने बताया कि 11 मई को प्रदेश के 38 जनपदों मेरठ, हापुड़, गौतमबुद्धनगर, गाजियाबाद, बागपत, बुलन्दशहर, बरेली, बदायूं, शाहजहांपुर, पीलीभीत, अलीगढ़, हाथरस, कासगंज, एटा, कानपुर नगर, फर्रूखाबाद, इटावा, कन्नौज, औरैया, कानपुर देहात, चित्रकूट, हमीरपुर, महोबा, बांदा, अयोध्या, सुलतानपुर, अम्बेडकर नगर, बाराबंकी, अमेठी, बस्ती, संत कबीर नगर, सिद्धार्थनगर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, मिर्जापुर, सोनभद्र एवं भदोही में मतदान होगा.


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.