Bahraich News Today: यूपी के बहराइच में राम गोपाल मिश्रा की हत्या के बाद से माहौल शांत नहीं हो पाया है. यूपी पुलिस ने कड़ी मेहनत के बाद हालात पर काबू पाया, लेकिन अभी भी स्थिति पहले जैसी नजर नहीं आती है. पीड़ित के परिवार ने सीएम योगी आदित्यनाथ से भी मुलाकात की. वहीं, अब सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें दो लड़के दिखाई दे रहे हैं. एक के हाथ में बंदूक है और वह गोली चलाता नजर आ रहा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वीडियो में देखा जा सकता कैसे राम गोपाल को उसके साथी सीढ़ियों से नीचे उतार रहे हैं. वहीं, सामने एक शख्स दीवार का सहारा लेते हुए पथराव कर रहा है और फिर अंदर से आकर एक शख्स बंदूक से निशाना लगा रहा है.



अब कैसे हैं बहराइच के हाल?
अधिकारियों ने बताया कि बहराइच के हिंसा प्रभावित महाराजगंज में मोबाइल इंटरनेट और ब्रॉडबैंड सेवाएं बुधवार को लगातार तीसरे दिन भी निलंबित रहीं, जिससे दैनिक जीवन और कारोबार प्रभावित हुआ. हालांकि, उन्होंने बताया कि दोनों पक्षों के आसपास स्थिति सामान्य हो रही है और मंगलवार से किसी अप्रिय घटना की खबर नहीं है.


जिले में, विशेषकर महसी तहसील के महाराजगंज कस्बे के 20 किलोमीटर के दायरे में भारी पुलिस बल तैनात किया गया है, जहां रविवार को सांप्रदायिक हिंसा भड़क गई थी. इसी में राम गोपाल की मौत हो गई थी.


एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि नेपाल के साथ अंतरराष्ट्रीय सीमा साझा करने वाले बहराइच में स्थिति को देखते हुए सशस्त्र सीमा बल ने सीमा पर सतर्कता बढ़ा दी है और अपने समकक्षों से भी संपर्क कर लोगों की अनावश्यक आवाजाही पर रोक लगाने को कहा है.


क्या है पूरा मामला?
दरअसल, रविवार को बहराइच में दुर्गा प्रतिमा विसर्जन जुलूस के दौरान सांप्रदायिक हिंसा भड़कने पर 22 वर्षीय राम गोपाल मिश्रा की गोली मारकर हत्या कर दी गई और पथराव तथा गोलीबारी में करीब आधा दर्जन लोग घायल हो गए.


इस घटना के बाद इलाके में भारी सुरक्षा बल तैनात किया गया. पुलिस ने कार्रवाई करते हुए मंगलवार शाम तक 50 से अधिक संदिग्ध दंगाइयों को गिरफ्तार किया गया और हिंसा तथा आगजनी के मामले में पांच अलग-अलग प्राथमिकी दर्ज की गईं.


एक स्थानीय पुलिस अधिकारी ने पीटीआई-भाषा को बताया, 'मंगलवार से अब तक किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं मिली है. रविवार और सोमवार को हिंसा देखने वाले इलाके में स्थिति नियंत्रण में है.


जिले के अन्य हिस्सों में स्थिति सामान्य बताई जा रही है, बाजार खुले हैं और लोग अपने काम-धंधे सामान्य रूप से कर रहे हैं.


हालांकि, स्थानीय व्यापार मंडल के पदाधिकारियों ने बताया कि लगातार तीसरे दिन इंटरनेट सेवाएं बंद होने से कारोबार प्रभावित हुआ है.


SSB की 42वीं बटालियन के कमांडेंट गंगा सिंह उदावत ने बताया कि उन्हें बल के डीआईजी-आईजी मुख्यालय द्वारा रविवार की घटना के तुरंत बाद सीमा पर सुरक्षा बढ़ाने के निर्देश दिए गए थे.


मुख्य आरोपी कौन है?
पुलिस ने बताया कि हिंसा के सिलसिले में अब तक पांच FIR दर्ज की गई हैं, जिनमें से अधिकतर अज्ञात लोगों के खिलाफ हैं. मुख्य आरोपी अब्दुल हामिद, उसके बेटे रिंकू उर्फ ​​सरफराज उर्फ ​​सलमान और फहीम की तलाश जारी है. अब्दुल हामिद ही वीडियो में है, जो गोली चला रहा है.


ये भी पढ़ें- Bahraich News: राम गोपाल मिश्रा का मौत से पहले का वीडियो आया सामने, भीड़ लगा रही नारे


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.