नई दिल्ली. लोकल EMU ट्रेनों में सफर करने वाले लोगों के लिए सुविधाओं का अंबार लिए नई वंदे मेट्रो जल्द पटरियों पर दौड़ेंगी. भारतीय रेलवे जल्द ही ऐसी ट्रेनें लॉन्च करने वाला है जो वंदे भारत और इलेक्ट्रिक मल्टिपल यूनिट यानी ईएमयू का कॉम्बिनेशन होंगी. एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इस साल के अंत या अगले साल की शुरुआत तक यह ट्रेनें पटरियों पर दौड़ती दिख सकती हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रिपोर्ट में केंद्रीय रेल मंत्री अश्विन वैष्णव ने कहा है-ये बेहतरीन ट्रेनें होंगी और इस वक्त डिजाइन की जा रही हैं. बहुत जल्द हम इन्हें चलते हुए देखेंगे. ये ट्रेनें गेम चेंजर साबित होंगी.


अभी डिजाइन की जा रही हैं
हालांकि केंद्रीय मंत्री का यह भी कहना है कि इन ट्रेनों ने परिचालन के पहले टेस्टिंग की जाएगी. डिजाइन और टेस्टिंग फाइनल होने में अभी 6 और महीनों का वक्त लग सकता है. अगले साल की शुरुआत तक ये ट्रेनें पटरियों पर दौड़ती दिख सकती हैं.


वंदे भारत की तरह चेयर कार
वंदे मेट्रो में वंदे भारत ट्रेनों की तरह चेयर कार हो सकती हैं. विभिन्न शहरों में लोगों द्वारा इस्तेमाल की जाने वालीं ईएमयू ट्रेनों के अपडेटेड वर्जन के रूप में वंदे मेट्रो का कॉन्सेप्ट लाया गया है. 


100 किमी दूर शहरों के बीच परिचालन
वंदे भारत ट्रेनें अभी 500 से 800 किमी दूर शहरों के बीच चल रही हैं. वहीं वंदे मेट्रो 100 किमी दूर शहरों के बीच चल सकती हैं जैसे कानपुर-लखनऊ, दिल्ली-मेरठ, मुंबई-लोनावाला या फिर कोलकाता-हल्दिया और चेन्नई-तिरुपति.


यात्रियों को होगा सुखद एहसास
इन रूटों पर पहले से ईएमयू ट्रेनें चल रही हैं. अब नई वंदे मेट्रो इनकी जगह ले सकती हैं. वंदे मेट्रो लोगों के सफर को ज्यादा आसान और आरामदायक बनाएंगी. इससे रोजाना ईएमयू में सफर करने वाले यात्रियों को यात्रा के दौरान सुखद एहसास होगा. 


मेट्रो की तरह ही हो सकता है परिचालन
वंदे मेट्रो 8 कोच की हो सकती है. पूरी तरीके से वातानुकूलित ये ट्रेनें महानगरों की मेट्रो की तरह परिचालित हो सकती हैं. यानी पीक और नॉन पीक घंटों के आधार पर ये निश्चित समय अंतराल पर चलेंगी. यह वर्ल्ड क्लास सुविधाओं से लैस होंगी जिससे टूरीजम और अर्थव्यवस्था को भी बढ़ावा मिलेगा.


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.