नई दिल्ली: Weather Update: भारत के ज्यादातर इलाकों में इस समय मॉनसून का कहर जारी है. मौसम विभाग के मुताबिक पूर्वी राजस्थान, गुजरात के कुछ क्षेत्र, कर्नाटक, गोवा, केरल, कोंकण और उत्तर पूर्वी राज्य बारिश से सबसे ज्यादा प्रभावित हैं. वहीं गुजरात और राजस्थान में पिछले 3 दिन से लगातार हो रही मूसलाधार बारिश के कारण बाढ़ की स्थिति बनी हुई है. मौसम विभाग ने बुधवार 28 अगस्त 2024 को दिल्ली NCR में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है. चलिए जानते हैं कि आज का मौसम कैसा रहने वाला है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दिल्ली NCR में धूप-छांव का खेल 
भारतीय मौसम विभाग संस्थान (IMD) ने मंगलवार 27 अगस्त 2024 को दिल्ली NCR में बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया था. इस दौरान राजधानी से हल्की-फुल्की बारिश देखने को मिली थी. मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली NCR में बादल छाए रहने, हल्की से मध्यम बारिश होने और तेज गरज के साथ छींटें पड़ने की संभावना है. वहीं दिल्ली में आज बुधवार 28 अगस्त 2024 को 40km प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है. यहां का अधिकतम तापमान आज  34 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है. 


गुजरात राजस्थान में जमकर बारिश 
गुजरात में पिछले 3 दिनों से हो रही बारिश ने पूरा जनजीवन अस्त व्यस्त कर दिया है. राज्य के निचले इलाकों में बाढ़ जैसे हालत बने हुए हैं और सभी नदियां खतरे की निशानी से ऊपर बह रही हैं. मौसम विभाग के मुताबिक बुधवार 28 अगस्त 2024 को भी गुजरात में बारिश का दौर जारी रहने वाला है. वहीं राजस्थान के भी पूर्वी और दक्षिणी जिलों में पिछले 3 दिनों से खूब बारिश हो रही है. भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, अजमेर, अलवर, बारां, झुंझुनूं, करौली, कोटा, प्रतापगढ़, सवाई माधोपुर, सीकर, टोंक, बाड़मेर, राजसमंद और पाली में लगातार भारी बारिश हो रही है. बारिश को देखते हुए मौसम विभाग ने राजस्थान में रेड अलर्ट जारी किया है. 


इन राज्यों में बारिश को लेकर अलर्ट 
मौसम विभाग ने भारी बारिश को देखते हुए देशभर के कई राज्यों में रेड अलर्ट जारी किया है. छत्तीसगढ़, झारखंड, दक्षिणी पश्चिम बंगाल,गुजरात, कोंकण, गोवा,पूर्वी राजस्थान, मध्यप्रदेश, दक्षिण कर्नाटक और अरूणाचल प्रदेश में रेड अलर्ट तो उत्तर भारत के उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा,पूर्वी कर्नाटक, तटीय ओडिशा, मेघालय, केरल, बिहार, सिक्किम, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पूर्वी गुजरात और असम में येलो अलर्ट जारी किया गया है. 


यह भी पढ़िएः इस राज्य में अब 21 से पहले नहीं होगी लड़कियों की शादी, सरकार ने बनाया कानून


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.