नई दिल्लीः प्रवर्तन निदेशालय ने अभिनेता प्रकाश राज को तिरुचिरापल्ली स्थित आभूषण समूह के खिलाफ 100 करोड़ रुपये के कथित पोंजी और धोखाधड़ी मामले से जुड़े धनशोधन मामले में पूछताछ के लिए तलब किया है. आधिकारिक सूत्रों ने गुरुवार को यह जानकारी दी. जांच तिरुचिरापल्ली स्थित एक साझेदारी फर्म प्रणव ज्वेलर्स के खिलाफ एक मामले से संबंधित है. एजेंसी ने उस पर 20 नवंबर को छापा मारा था और 23.70 लाख रुपये की “बेहिसाबी” नकदी और कुछ सोने के आभूषण जब्त करने का दावा किया था. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जानिए क्यों आया प्रकाश राज का नाम
राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त विजेता अभिनेता राज (58) इस कंपनी के ब्रांड एंबेसडर रह चुके हैं. उन्हें दिसंबर के पहले हफ्ते में चेन्नई में संघीय एजेंसी के सामने पेश होने के लिए कहा गया है. सूत्रों के मुताबिक, ईडी उनका बयान दर्ज करना चाहती है और कंपनी द्वारा बेंगलुरु स्थित अभिनेता-राजनेता को किए गए कुछ कथित भुगतान और कुछ अन्य वित्तीय लेनदेन को समझना चाहता है. 


बीजेपी के आलोचक हैं प्रकाश राज
हिंदी और दक्षिण भारतीय फिल्मों में विभिन्न भूमिकाएं निभाने वाले अभिनेता भाजपा के मुखर आलोचक रहे हैं. उन्होंने बेंगलुरु सेंट्रल सीट से 2019 में बतौर निर्दलीय उम्मीदवार लोकसभा चुनाव भी लड़ा था हालांकि उन्हें जीत नहीं मिली. ईडी का मामला तमिलनाडु पुलिस आर्थिक अपराध शाखा की एक प्राथमिकी से उपजा है. 


100 करोड़ का है मामला
संघीय एजेंसी ने बुधवार को एक बयान में कहा, पुलिस शिकायत के अनुसार, प्रणव ज्वेलर्स और अन्य ने उच्च ‘रिटर्न’ के वादे के साथ सोने की निवेश योजना की आड़ में जनता से 100 करोड़ रुपये एकत्र किए. ईडी का दावा है कि प्रणव ज्वेलर्स ऐसे निवेशकों को राशि लौटाने में विफल रहा और फर्म (प्रणव ज्वेलर्स) और अन्य जुड़े व्यक्तियों ने सराफा/सोने के आभूषणों की खरीद की आड़ में सार्वजनिक धन को मुखौटा कंपनियों को हस्तांतरित करके जनता को धोखा दिया. जांच एजेंसी ने कहा, “तलाशी के दौरान, विभिन्न आपत्तिजनक दस्तावेज, 23.70 लाख रुपये की बिना हिसाब वाली नकदी, 11.60 किलोग्राम वजन की सोने-चांदी आदि के आभूषण जब्त किए गए.


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.