नई दिल्ली: Sanjiv Khanna Chief Justice of India: देश को जल्द ही नए चीफ जस्टिस मिलने वाले हैं. वर्तमान में चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ ने सुप्रीम कोर्ट के दूसरे वरिष्ठ जस्टिस संजीव खन्ना को मुख्य न्यायाधीश (CJI) बनाने की सिफारिश की है. उन्होंने ये सिफारिश केंद्र सरकार को भेज दी है. अगले महीने ही देश को नए चीफ जस्टिस मिल जाएंगे.

COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जस्टिस चंद्रचूड़ का कार्यकाल कब तक?
बता दें कि चीफ जस्टिस चंद्रचूड़ का कार्यकाल 10 नवंबर 2024 को पूरा हो रहा. वे रिटायर हो रहे हैं. इसके बाद जस्टिस संजीव खन्ना 11 नवंबर से चीफ जस्टिस बनेंगे. संजीव खन्ना का कार्यकाल करीब 6 महीने का होगा. संजीव खन्ना अगले साल 13 मई, 2025 को रिटायर हो जाएंगे.

कौन हैं जस्टिस संजीव खन्ना?
जस्टिस संजीव खन्ना ने आयकर विभाग के वरिष्ठ स्थायी वकील के रूप में लंबे टाइम तक काम किया.  2004 में उन्हें दिल्ली के लिए स्थायी वकील (सिविल) नियुक्त किया गया. जस्टिस संजीव खन्ना ने दिल्ली हाईकोर्ट में Additional Public Prosecutor और एमिकस क्यूरी के तौर पर कई मामलों में पेश होकर बहस की है. साल 2005 में संजीव खन्ना दिल्ली हाई कोर्ट के एडिशनल जज बने. 2006 में स्थायी न्यायाधीश बने. दिल्ली हाई कोर्ट के जज रहने के दौरान उन्होंने दिल्ली अकादमी, दिल्ली अंतर्राष्ट्रीय मध्यस्थता केंद्र और जिला कोर्ट के अध्यक्ष/प्रभारी पद भी संभाला था.

जब सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस बने
जस्टिस संजीव खन्ना को 18 जनवरी, 2019 में सुप्रीम कोर्ट का जस्टिस बनाया गया था. वे उन जजों में से एक हैं, जिनको किसी हाई कोर्ट का चीफ जस्टिस बनने से पहले ही सुप्रीम कोर्ट में पदोन्नत किया गया. 17 जून, 2023 से 25 दिसंबर. 2023 तक संजीव खन्ना ने सुप्रीम कोर्ट लीगल सर्विस कमेटी का अध्यक्ष पद संभाला. फिलहाल वे राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण के कार्यकारी अध्यक्ष हैं. राष्ट्रीय न्यायिक अकादमी, भोपाल के गवर्निंग काउंसिल के सदस्य भी हैं.


ये भी पढ़ें- Haryana CM Oath: नायब सिंह सैनी आज लेंगे CM पद की शपथ, ये विधायक बन सकते हैं मंत्री!


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.