नई दिल्ली: Who is Vijaya Rahatkar: केंद्र की भाजपा सरकार ने विजया राहटकर को राष्ट्रीय महिला आयोग का अध्यक्ष बनाया गया है. वे राजस्थान भाजपा के सह प्रभारी पद पर थीं, अब उन्हें पार्टी ने बड़ी जिम्मेदारी दे दी है. विजया इस पद को संभालने वाली वे 9वीं महिला हैं. इससे पहले विजया महाराष्ट्र के महिला आयोग की अध्यक्ष रही हैं. आइए, जानते हैं कि विजया राहटकर कौन हैं? विजया राहटकर बेहद लो प्रोफाइल नेता हैं, वे मीडिया और कैमरों से दूर रहती हैं. उनकी पर्सनल लाइफ के बारे में कुछ खास जानकारी उपलब्ध नहीं है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कौन हैं विजया रहाटकर?
विजया रहाटकर महाराष्ट्र के औरंगाबाद से हैं. साल 1995 में विजया ने बूथ कार्यकर्ता के तौर पर पॉलिटिकल करियर की शुरुआत की थी. विजया रहाटकर साल 2000 से 2010 तक औरंगाबाद नगर निगम की निर्वाचित सदस्य रहीं. 2007 से 2010 तक औरंगाबाद की महापौर रहीं. इस दौरान वह राष्ट्रीय महापौर परिषद की उपाध्यक्ष और महाराष्ट्र महापौर परिषद की अध्यक्ष भी रही थीं. 2010 से 2014 तक विजया राहटकर भाजपा महिला मोर्चा की राष्ट्रीय महासचिव रहीं. इसके बाद 2014 में विजया भाजपा महिला मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष बनी थीं. 
 
पूरे देश में घूमी हैं विजया
जब विजया राहटकर भाजपा महिला मोर्चा की राष्ट्रीय अध्यक्ष थीं, तब उन्होंने भारत के सभी प्रदेशों का दौरा किया था. इस दौरान विजया ने भाजपा को मजबूत करने के लिए विभिन्न अभियानों का संचालन किया. विजया के काम को पार्टी ने तब खूब सराहा था.


एसिड अटैक सर्वाइवर के लिए किया काम
विजया राहटकर ने एसिड अटैक सर्वाइवर के पुनर्वास के लिए कई काम किए हैं. एसिड अटैक पीड़िताओं के लिए विजया ने उपचार, कॉस्मेटिक सर्जरी और रोजगार उपलब्ध कराने जैसी सहायता प्रदान की. विजया राहटकर ने एसिड अटैक पीड़िताओं का मशहूर हस्तियों के साथ कॉन्फिडेंस वॉक भी आयोजित किया था, जिसकी पूरे देश में चर्चा हुई थी.


ये भी पढ़ें- Sarfaraz Khan Wife: सरफराज खान को कैसे पसंद आई कश्मीरी लड़की, पढ़ें भारतीय क्रिकेटर की पूरी लव स्टोरी


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.