नई दिल्ली: मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे नीत महाराष्ट्र सरकार के विधानसभा में विश्वास मत हासिल करने के एक दिन बाद उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि राज्य के मंत्रिमंडल का विस्तार जल्द ही किया जाएगा. नागपुर हवाई अड्डे पर मंगलवार को पत्रकारों से बात करते हुए फडणवीस ने राज्य के विदर्भ क्षेत्र के विकास को लेकर भी आश्वासन दिया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

महाराष्ट्र कैबिनेट का विस्तार कब?


उन्होंने कहा, 'मंत्रिमंडल का विस्तार जल्द किया जाएगा.' राज्य में नई सरकार के गठन के बाद अपने गृहनगर नागपुर पहुंचने पर, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के कार्यकर्ताओं ने उप मुख्यमंत्री का भव्य स्वागत किया. फडणवीस के साथ उनकी पत्नी अमृता फडणवीस भी मौजूद थीं. हवाई अड्डे से, भाजपा के नेता ने अपने समर्थकों द्वारा आयोजित की गई 'जल्लोष यात्रा' शुरू की.


कौन-कौन बन सकता है मंत्री?


राजनीतिक विशेषज्ञों का मानना है कि भाजपा और शिंदे गुट के बीच मंत्रिमंडल की संख्या को लेकर फॉर्मूला सेट हो चुका है. ऐसा दावा किया जा रहा है कि भाजपा कोटे से 15 और शिंदे गुट के 12 कैबिनेट मंत्री शपथ ले सकते हैं. साथ ही यदि राज्यमंत्री की बात की जाए तो 10 से अधिक भाजपा के राज्यमंत्री और शिंदे गुट के 2 से 5 राज्यमंत्री बनाए जा सकते हैं.


गौरतलब है कि एकनाथ शिंदे के पिछले महीने शिवसेना के खिलाफ बागी रुख अख्तियार करने के बाद महाराष्ट्र की उद्धव ठाकरे नीत महा विकास आघाड़ी (एमवीए) सरकार के गिरने की नौबत आ गई, क्योंकि अधिकतर विधायकों ने शिंदे गुट का साथ देने का फैसला किया था.


30 जून को शिंदे ने ली थी शपथ


इसके बाद 30 जून को शिंदे ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद की और फडणवीस ने उप मुख्यमंत्री पद की शपथ ग्रहण की थी. शिंदे ने सोमवार को विधानसभा में विश्वास मत जीतने के बाद कहा था कि उनके और फडणवीस के विभागों के आवंटन पर चर्चा करने से पहले, उन्हें कुछ समय चाहिए.


शिंदे ने कहा था, 'हमें शांति से सांस लेने दें. यह सब (हालिया राजनीतिक घटनाक्रम) काफी उथल-पुथल भरा था. मैं और फडणवीस बैठकर मंत्रिमंडल और विभागों के बंटवारे पर चर्चा करेंगे. हम भाजपा के राष्ट्रीय स्तर के नेताओं से भी बात करेंगे.'


इसे भी पढ़ें- राष्ट्रवाद पर छिड़ी भाजपा-कांग्रेस में जंग, कौन देश को खोखला कर रहा?


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.