नई दिल्ली: Sonia Gandhi: लोकसभा चुनाव को लेकर कयासों के बाजार गर्म हो गए हैं. दिग्गज नेताओं को लेकर ये चर्चा हो रही है कि वो कौनसी सीट छोड़ सकते हैं और किस सीट से चुनाव लड़ सकते हैं. कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी को लेकर तेलंगाना कांग्रेस ने एक प्रस्ताव पारित किया है. इसमें कहा गया है कि सोनिया गांधी तेलंगाना की किसी सीट से चुनाव लड़ें.   


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

'दक्षिण में पार्टी को मिलेगी मजबूती'
सियासी गलियारों में ऐसी अटकलें लगाईं जा रही हैं कि सोनिया गांधी तेलंगाना कि मेडक सीट से चुनाव लड़ सकती हैं. इस सीट से स्सोनिया गांधी की सास और पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी भी चुनाव लड़ चुकी हैं. तेलंगाना कांग्रेस के नेता मधु याक्षी गौड़ ने कहा कि सोनिया गांधी तेलंगाना से चुनाव लड़ें, इसके लिए प्रस्ताव पारित किया है. यदि सोनिया तेलंगाना से चुनाव लड़ती हैं तो दक्षिण भारत में पार्टी को फायदा होगा.


रायबरेली सीट है कांग्रेस की गढ़
आजादी के बाद से रायबरेली सीट पर कांग्रेस 14 लोकसभा चुनाव जीत चुकी है. पार्टी केवल तीन बार यहां से चुनाव हारी है. कांग्रेस को हर चुनाव में यहां 50 फीसद से अधिक वोट मिलते रहे हैं. फिलहाल सोनिया गांधी यहीं से सांसद हैं. 


सोनिया नहीं, तो रायबरेली से कौन लड़ेगा?
ऐसी चर्चा है कि यदि सोनिया गांधी रायबरेली सीट से चुनाव नहीं लड़ती हैं, तो यहां से सोनिया की बेटी और कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी चुनाव लड़ सकती हैं. हाल ही में यूपी कांग्रेस के अध्यक्ष अजय राय ने प्रियंका और राहुल से यूपी से लोकसभा चुनाव लड़ने की अपील की थी. यदि प्रियंका गांधी इस बार लोकसभा चुनाव लड़ती हैं तो यह उनका पहला चुनाव होगा, जिसमें वो उम्मीदवार होंगी.


ये भी पढ़ें- कांग्रेस ही नहीं, I.N.D.I.A के लिए भी संजीवनी हो सकती है 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा'; जानें कैसे?


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.