नई दिल्लीः झारखंड के गढ़वा में एक महिला को भरी पंचायत में 20 जूते मारे गए, उसे जूते पर थूक कर चाटने को मजबूर किया गया, कान पकड़कर सौ दफा उठक-बैठक कराया गया, उस पर 56 हजार रुपए का आर्थिक दंड लगाया और इसके बाद उसके सामाजिक बहिष्कार का फैसला सुनाया गया.घटना तीन महीने पुरानी है, लेकिन इसकी शिकायत अब दर्ज कराई गई है. महिला का कहना है कि इस घटना अगले ही दिन उसने मेराल थाने में आवेदन दिया था, लेकिन एफआईआर दर्ज नहीं की गई. अब उसने ऑनलाइन कंप्लेन दर्ज कराया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जानिए क्या है पूरा मामला
वाकया गढ़वा जिले के मेराल थाना अंतर्गत तिसरटेटुका गांव का है. पीड़िता मुस्लिम समाज की है. पंचायत इसी समाज के लोगों ने बिठाई थी. महिला का कहना है कि उसे चरित्रहीन और डायन करार देकर यह जुल्म किया गया.उसने अपनी शिकायत में कहा है कि बीते 15 अगस्त की रात लगभग 12 बजे पंचायत बिठाई गई. गांव के जब्बार अंसारी, मुजाहिद अंसारी, इलियास अंसारी, साकिर अंसारी, मोकिर अंसारी, असगर अली, इमामुद्दीन अंसारी और इरशाद अंसारी उसके घर पहुंचे और उसे एवं उसके पति को पंचायत में ले गए.


महिला पर है ये आरोप
यहां सार्वजनिक तौर पर महिला पर गांव के एक युवक से नाजायज संबंध के आरोप लगाए गए. उस पर डायन होने का भी आरोप मढ़ा गया. महिला और उसके पति ने इन आरोपों से इनकार किया, लेकिन पंचायत में महिला को दंडित किया गया. ऑनलाइन कंप्लेन के आधार पर पुलिस महिला की शिकायत की जांच कर रही है. इस बाबत अब तक किसी के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की गई है.


उधर, छत्तीसगढ़ के जशपुर जिले में तीन वर्षीय बालिका से बलात्कार के आरोप में पुलिस ने 35 वर्षीय एक व्यक्ति को गिरफ्तार कर लिया है. पुलिस अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी. पुलिस अधिकारियों ने बताया कि बालिका के परिजनों की शिकायत के बाद यह कार्रवाई की गई है. 


उन्होंने बताया कि परिजनों ने शिकायत की है कि मंगलवार को जब बालिका घर के करीब खेल रही थी तब आरोपी व्यक्ति उसे सुनसान जगह पर ले गया और उसके साथ दुष्कर्म किया. पुलिस अधिकारियों ने बताया कि जब बालिका देर तक घर नहीं पहुंची तब परिजनों ने उसकी खोज शुरू की. बाद में परिजनों को वह घायल हालत में मिली. उन्होंने बताया कि बालिका को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. चिकित्सकों के अनुसार उसकी हालत स्थिर है. 


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.