गुवाहाटी: देश में इस समय मानसूनी बारिश हो रही है. इस वजह से अनेक नदियां उफान पर हैं. असम में इस वर्ष भी आम लोगों को भीषण बाढ़ से जूझना पड़ रहा है. खबर है कि इस बाढ़ की चपेट में काजीरंगा नेशनल पार्क के अनेक जानवर आ गये हैं. इस पार्क के 96 जानवर बाढ़ की वजह से काल के गाल में समा गए. हर वर्ष की तरह इस साल भी असम के नागरिकों को भयावह बाढ़ का सामना करना पड़ रहा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

असम में बाढ़ से अब तक 79 लोगों की मौत


आपको बता दें कि पूर्वोत्तर का राज्य असम बाढ़ से सबसे ज्यादा प्रभावित है. असम में बाढ़ के कारण अब तक 79 लोगों की जान जा चुकी है. वहीं कई लोग बाढ़ प्रभावित इलाकों में फंसे हुए हैं जिन्हें रेस्क्यू करके सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया जा रहा है. इस बाढ़ से इंसानी जन-जीवन ही नहीं बल्कि जीव-जंतु भी प्रभावित हैं. आम लोगों का जीना इस बढ़ से मुश्किल हो गया है. गुवाहाटी जैसे बड़े बड़े शहरों में घरों तक पानी भर गया है.


क्लिक करें- राजस्थान फोन टैपिंग मामले में एक्शन में केंद्रीय गृह मंत्रालय, मांगी रिपोर्ट


30 जिले असम में बाढ़ से प्रभावित


असम स्टेट डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी की रिपोर्ट के मुताबिक ब्रह्मपुत्र नदी कई जगहों पर खतरे के निशान के ऊपर बह रही है. गौरतलब है कि असम के 30 जिले बाढ़ की चपेट में हैं और 54 लाख से ज्यादा लोग प्रभावित हैं. NDRF की टीमें भी लगातार रेस्क्यू ऑपरेशन चला रही हैं.


गोलाघाट स्थित काजीरंगा नेशनल पार्क का 85 फीसदी हिस्सा बाढ़ में डूब गया है. इससे यहां संरक्षित वन्य प्रजातियों के अस्तित्व पर संकट आ गया है. काजीरंगा नेशनल पार्क में अब तक 96 जानवरों की मौत हो चुकी है और 132 जानवरों को बचाया गया है.