नई दिल्ली: एक अदृश्य वायरस ने पूरी दुनिया को सदमे में जीने के लिए मजबूर कर दिया है. लेकिन हिन्दुस्तान में कोरोना की बेकाबू रफ्तार ने हर किसी की टेंशन बढ़ा दी है. हर कोई कई सवालों का जवाब जानना चाहता है, सबसे बड़ा सवाल तो ये है कि क्या कोरोना संक्रमण के मामलों में हिन्दुस्तान नंबर हो जाएंगा?


क्या भारत हो जाएगा कोरोना में नंबर वन?


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

भारत में रिकवरी दर में एक बार फिर सुधार देखा गया है. भारत में कोरोना मरीजों के ठीक होने की दर एक बार फिर 63.12 प्रतिशत से बेहतर होकर 63.25 हो गई है. इन आंकडों को देखकर ये तो कहा जा सकता है कि मरीज तेजी से ठीक हो रहे हैं. लेकिन दूसरी तरफ बढ़ते मरीज ये भी बता रहे हैं कि कोरोना के फैलने की दर भी तेज होती जा रही है.


भारत ने 23 जुलाई को 12 लाख का आंकड़ा पार कर लिया है. जबकि 19 मई को भारत में कोरोना के 1 लाख मरीज थे. कोरोना संक्रमण के कुल मामले 1 लाख से 11 लाख होने में केवल 66 दिन लगे. और अब रोजाना करीब 40 हजार मरीज नए जुड़ते चले जा रहे हैं. गुरुवार को कोरोना संक्रमण के 44 हजार से अधिक नये केस सामने आए हैं.


भारत में कोरोना के सफर पर एक नजर


19 मई: कुल केस एक लाख के पार
3 जून: कुल केस 2 लाख के पार
13 जून: कुल केस 3 लाख के पार
21 जून: कुल केस 4 लाख के पार
27 जून: कुल केस 5 लाख के पार
2 जुलाई: कुल केस 6 लाख के पार
7 जुलाई: कुल केस 7 लाख के पार
11 जुलाई: कुल केस 8 लाख के पार
14 जुलाई: कुल केस 9 लाख के पार
17 जुलाई: कुल केस 10 लाख के पार
20 जुलाई: कुल केस 11 लाख के पार
23 जुलाई: कुल केस 12 लाख के पार


इन आकड़ों और संक्रमण के सफर से ये समझना आसान हो जाता है कि कोरोना ने हिन्दुस्तान में काफी भयानक रूप धारण कर लिया है. हर किसी को सहमा देने वाले कोरोना का प्रकोप दिन प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है. कोरोना वायरस के भयानक तांडव के लिए जुलाई का महीना बेहद ही डरावना रहा है.


अगर जुलाई के 23 दिनों की बात करें तो सिर्फ 23 दिन में यानी जुलाई महीने में अबतक करीब 7 लाख संक्रमण के केस सामने आ चुके हैं. निश्चित तौर पर लोगों में खौफ का पनपना वाजिब भी है. हर कोई कोरोना को हराने वाली वैक्सीन के इजाद होने का इंतजार कर रहा है. लेकिन कोरोना का संहार करने वाली दवा का निर्माण कब होगा और ये मार्केट में कब आएगी ये कहना अभी उचित नहीं होगा.


इसे भी पढ़ें: हिन्दुस्तान में कोरोना के कुल केस 12 लाख के पार! पिछले 24 घंटे में 44 हजार 331 नये केस


कोरोना नाम के इस खूंखार वायरस की रफ्तार बेकाबू होती जा रही है. बेलगाम होने वायरस ने पूरी दुनिया को दहला कर रख लिया है. लेकिन समूचा भारत इस कोरोना वायरस के खिलाफ एकजुट होकर जंग लड़ रहा है. हिन्दुस्तान की जागरुकता ही कोरोना को मात देने में सबसे कारगर हथियार साबित होगी.


इसे भी पढ़ें: शमशाद ने अमित बनकर महिला को लव जेहाद के जाल में फंसाया और मां-बेटी को मार डाला


इसे भी पढ़ें: क्या 60 साल बाद लोग नहीं खा पाएंगे रोटियां?