नई दिल्ली. ज़िंदा नहीं है बल्कि मुर्दा है ये लंदन का रिश्तेदार जो पृथ्वी की तरफ आ रहा है. इसलिए इसने थोड़ा डर पैदा किया है. अगर इसने धरती के बगल से गुजरने का इरादा ड्राप कर दिया और दिल्ली-लंदन वालों से मिलने के लिए ये सीधे पृथ्वी पर चला आया तो क्या होगा ?


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


 


ये है एक क्षुद्रग्रह अर्थात एस्टीरॉयड


ये क्षुद्रग्रह अर्थात एस्टीरॉयड आ तो रहा है पृथ्वी की दिशा में किन्तु इसके मार्ग का अनुमान करने के बाद सौर-वैज्ञानिकों ने बताया कि यह पृथ्वी के पास से गुजर जाएगा. और ज्यादा दूर नहीं है ये पृथ्वी से इसलिए इसका पृथ्वी के पास आने में भी देर नहीं लगने वाली है और जो जानकारी मिली है उसके हिसाब से यह क्षुद्रग्रह पृथ्वी के पास से 24 जुलाई को गुजरेगा.


नासा ने कोई चेतावनी नहीं जारी की


नासा ने ये तो बताया है कि लन्दन का ये रिश्तेदार पृथ्वी की तरफ आ रहा है लेकिन चूंकि वे जानते थे कि इसके रास्ते में पृथ्वी पड़ती तो है लेकिन इसके रास्ते में आती नहीं है. इसलिए इस ग्रह की दिल्ली या लंदन वालों से मुलाक़ात की कोई संभावना नहीं है इस कारण नासा ने इसके आने की कोई चेतावनी जारी नहीं की.


दिल्ली और लंदन से है ख़ास रिश्ता 


इस क्षुद्रग्रह का नाम, जो नासा की वेबसाइट में बताया गया है, उसको देख कर लगता है उसका कनेक्शन न्यू डेल्ही से है क्योंकि उसका नाम 2020ND है. अक्सर ऐसा देखा जाता है कि क्षुद्र ग्रह मंगल और गुरू ग्रह की कक्षा के बीच में बड़ी संख्या में दिखाई देते हैं पर कुछ क्षुद्रग्रह पृथ्वी के पास से हो कर गुजरते हैं  जो सूर्य का चक्कर लगाने के दौरान पृथ्वी के पास से गुजरते हैं. 2020ND भी ऐसा ही क्षुद्रग्रह है जिसका आकार लंदन स्थित लंदन आई के आकार से 50 प्रतिशत बड़ा है.


ये भी पढ़ें. सावधान, ड्राइविंग करते हुए सो सकते हैं आप !