नई दिल्ली.  दुनिया के इस्लामिक धर्मगुरुओं के बीच कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) को लेकर सहमति बन नहीं पा रही है. इस कारण अब कोरोना वैक्सीन को स्वीकार करने या न करने पर बात हो रही है क्योंकि कोरोना वैक्सीन पोर्क की बनी हुई वैक्सीन है. दरअसल वैक्सीन पोर्क की बनी हुई नहीं है बस इसके निर्माण के बाद इसके रखरखाव हेतु पोर्क का इस्तेमाल हुआ है. अब असमंजस इस बात को लेकर है कि क्या सुअर के मांस का इस्तेमाल कर बनाई गई कोविड-19 (Covid-19) की वैक्सीन इस्लामिक कानून (Islamic law) के तहत जायज है? 


बाधित हो सकता है टीकाकरण


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दुनिया भर में बहुत सी दवाई निर्माता कंपनियां कोविड-19 की वैक्सीन तैयार करने में जुटी हैं और दुनिया के कई देश उनसे वैक्सीन की डोज़ लेने की तैयारियों में लगे हुए हैं. इसके उलट कई इस्लामिक देशों (Islamic countries) में अब कोरोना वैक्सीन की स्वीकृति को लेकर सवालिया निशान खड़े हो रहे हैं. इन देशों में मुस्लिम धर्मगुरु  धार्मिक समूहों द्वारा प्रतिबंधित सुअर के मांस से बने उत्पादों को लेकर सवाल उठा रहे हैं और इस कारण अब आशंका है कि इन देशों में टीकाकरण अभियान बाधित हो सकता है. 


पोर्क से बने जिलेटिन का प्रयोग 


कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) में सुअर के मांस (पोर्क) से बने जिलेटिन का बड़े पैमाने पर इस्तेमाल किया जा रहा है और इस जिलेटिन का टीकों के भंडारण और ढुलाई के दौरान उनकी सुरक्षा और प्रभाव बनाए रखने के लिये उपयोग किया जा रहा है. पोर्क के इस्तेमाल के कारण अब इस वैक्सीन को लेकर दुनिया की एक बड़ी आबादी में अस्वीकार्यता की स्थिति बन रही है जो टीकाकरण के वैश्विक अभियान की बाधा बन सकती है.


ये भी पढ़ें. चांद पर हुआ अमेरिका का कब्जा ! ट्रंप ने दी चांद पर न्यूक्लियर रिएक्टर लगाने को मंजूरी !


पोर्क-मुक्त है स्विस वैक्सीन 


पोर्क की समस्या को पहले ही भांप कर कुछ कंपनियां सुअर के मांस के बिना टीका विकसित करने की कोशिश कर रही हैं और काफी समय से इस पर काम कर रही हैं. नोवारटिस नामक स्विटजरलैंड की दवा कंपनी सुअर का मांस इस्तेमाल किए बिना कोरोना-रोधी मैनिंजाइटिस वैक्सीन तैयार करने में कामयाब रही है और इसकी देखा-देखी ही सऊदी और मलेशिया स्थित कंपनी एजे फार्मा भी इस तरह के  वैक्सीन के निर्माण के प्रयास में लगी हैं. 


ये भी पढ़ें. Pakistan: Imran Khan को भी सर्जिकल स्ट्राइक का डर, PM Modi के खौफ में आतंकी मुल्क


देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐपजो


 आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-


Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=en_IN


iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234