नई दिल्ली.  यह समाचार दुबई से चल कर भारत आया है और इसने बताया है कि दुबई में भी योग का खासा बोलबाला है. वहां पर रहने वाली भारतीय लड़की ने तो योग का विश्व कीर्तिमान तोड़ दिया है और योग की चुनौती को तीन मिनट 18 सेकंड में पूरी कर दिखाया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


 


 


ग्यारह वर्षीय है भारत की बेटी 


दुबई में रहने वाली भारत की इस बेटी की आयु है केवल ग्यारह वर्ष और नाम है इसका समृद्धि कालिया.  समृद्धि ने केवल तीन मिनट अठारह सेकंड में योग की चुनौती को पूरा करके  योग का विश्व कीर्तिमान बना दिया है. अभी ग्यारह वर्ष की नन्ही आयु में उसने अपना नाम गोल्डन बुक ऑफ व‌र्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज करा लिया है और वह सबसे तेजी से सौ योगासन करने वाली दुनिया की सबसे छोटी लड़की बन गई है. 


तीसरा खिताब है ये


दुबई में एंबेसडर स्कूल के ग्रेड सात की छात्रा समृद्धि कालिया को दुबई के सभी योग प्रेमी जानने लगे हैं. यह उसकी उपलब्धि का पहला अवसर नहीं है. इसके पहले भी समृद्धि ने दो दो खिताब अपने नाम किये हैं.  कमाल की बात तो ये है कि अभी हाल ही में उसने एक एक महीने से भी कम समय में अपना दूसरा कीर्तिमान बना डाला है. तीन मिनट के भीतर एक छोटे से बॉक्स में सौ योगासन करने का विश्व रिकॉर्ड उसने हाल ही में लिम्का बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकार्ड्स के लिए बनाया है. 



 


बुर्ज खलीफा पर बनाया नया कीर्तिमान 


अपना तीसरा और सबसे बड़ा कीर्तिमान समृद्धि ने दुनिया की सबसे ऊंची इमारत बुर्ज खलीफा में बनाया है. बुर्ज खलीफा के व्यूइंग डेक पर तीन मिनट अठारह सेकंड में समृद्धि ने इस चुनौती पर सफलता प्राप्त की. समृद्धि ने एक छोटे से बॉक्स के भीतर एक मिनट में चालीस एडवांस्ड योगासन करने का खिताब हासिल करने के कुछ सप्ताहों के भीतर ही यह तीसरा विश्व कीर्तिमान अपने नाम किया है.


ये भी पढ़ें. अब चीन को चोट जापान की, 57 कंपनियां छोड़ेंगी चीन