नई दिल्ली.  क्रिकेट प्रेमी भारत दुनिया के क्रिकेट की राजधानी है. बीसीसीआई लगातार भारतीय क्रिकेट का स्तर आसमानी करने की कोशिश में नजर आ रही है. अब बनाया जा रहा है दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टेडियम भारत के जयपुर शहर में जहां बैठ कर एक साथ 75 हजार दर्शक देख सकेंगे क्रिकेट मैच.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


 


राजस्थान क्रिकेट एसोसियेशन की योजना


भारत में क्रिकेट की लोकप्रियता इस तरह की योजनाओं को बढ़ावा दे रही है. जयपुर में बनाये जाने वाले इस विशालकाय क्रिकेट स्टेडियम की योजना राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन ने बनाई है. पिचहत्तर हजार दर्शकों की क्षमता वाले इस स्टेडियम के निर्माण की जानकारी राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन के सचिव द्वारा दी गई. 


 निर्माण कार्य शुरू हो गया है


राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन अब दुनिया के लिये क्रिकेट का एक बड़ा केन्द्र बनने की दिशा में  काम कर रहा है. इस विशालकाय क्रिकेट स्टेडियम के निर्माण के पीछे यही योजना कार्य कर रही है. राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन के सचिव महेंद्र शर्मा ने बताया कि स्टेडियम के निर्माण की योजना पर कार्य भी शुरू हो गया है.



 


भारत में ही है सबसे बड़ा स्टेडियम


जहां जयपुर में निर्मित किया जाने वाला यह क्रिकेट स्टेडियम दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टेडियम बनने वाला है वहीं यह भी बताना इतना ही महत्वपूर्ण होगा कि दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम भी भारत में ही है. गुजरात के अहमदाबाद में बना हुआ मोटेरा स्टेडियम दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियाम है जहां एक लाख, 10 हजार दर्शक एक साथ बैठ कर मैच का आनंद ले सकते हैं. और अगर बात करें दूसरे सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम की तो वो है ऑस्ट्रेलिया का मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड जहां करीब एक लाख दर्शक मैच देख सकते हैं.