उज्जैन: आश्चर्य की बात नहीं, भारत देश स्वर्ण भूमि है और अक्सर खुदाई के दौरान इस भूमि से गड़ा धन प्राप्त होता रहता है. कई बार यह खजाना एक तरह का ऐतिहासिक दस्तावेज व धरोहर होता है, जिससे बीते हुए देशकाल और परिस्थितियों की जानकारी मिलती है तो कई बार यह लालच की भेंट चढ़ जाता है. उज्जैन में भी एक ऐसा ही मामला सामने आया है, जहां एक मकान की खुदाई से निकले खजाने को मजदूर लूट ले गए. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जानकारी के मुताबिक, मध्य प्रदेश में उज्जैन के महिदपुर में यह घटना सामने आई है. यहां 100 साल पुराने मकान में खुदाई के दौरान बेशकीमती जेवरात और सिक्के मिले हैं. बताया गया कि मजदूर इन अमूल्य चीजों को अपने साथ घर ले गए थे. जानकारी मिलने पर महिदपुर पुलिस ने देर रात कार्रवाई करते हुए मकान में खुदाई का काम करने वाले तीन मजदूरों को हिरासत में लिया. 


100 साल पुराना था मकान
पुलिस के मुताबिक, दो मजदूरों के पास से पुलिस ने करीब 5 किलो चांदी और 200 ग्राम सोना बरामद किया है. महिदपुर के घाटी मोहल्ला में रहने वाले वकील विजेंद्र और सुरेंद्र दुबे के 100 साल पुराने मकान को तोड़कर नए मकान का निर्माण किया जा रहा था.



बुधवार को मकान की खुदाई के दौरान मजदूरों को तांबे के दो बड़े घड़े नजर आए. मजदूरों ने घड़ों को निकाला तो उसमें से चांदी के आभूषण और गिन्नी के साथ ही सोने के आभूषण मिले. 


मकान मालिक को देर में लगी जानकारी
मजदूर भूखंड में खुदाई कर रहे थे. इसी दौरान तांबे के घड़े नजर आने पर उनकी उत्सुकता बढ़ी और फिर उसे खोलकर देखा तो सभी लालच में आ गए. मकान मालिक के मौके पर मौजूद न होने के चलते वह घड़े लेकर फरार हो गए. शाम को खजाने की जानकारी मिलने पर मकान मालिक ने पुलिस को सूचना दी. इसके बाग महिदपुर पुलिस ने कार्रवाई की.


एसडीएम ने दी जानकारी
महिदपुर के एसडीएम रामप्रसाद वर्मा ने बताया कि पुलिस ने दबिश देकर तीनों मजदूरों को हिरासत में लिया और उनके घर से जमीन से निकला हुआ आभूषण बरामद कर लिए. फिलहाल पुलिस ने दो मजदूरों के घरों से 5 किलोग्राम चांदी के आभूषण और 200 ग्राम के करीब सोने के पुराने जमाने के गहने भी जब्त किए हैं.



इन जेवरात में 1800 ई. के मुगलकालीन सिक्के भी मिले हैं. अब पुलिस मामले की गहराई में जाकर मजदूरों से पूछताछ करेगी और जमीन से निकला धन जब्त करने की कार्रवाई करेगी.


अजब था ये हाईजैकर, हवा में हो गया था गायब


शादी के बाद पति बन गया पत्नी