पुरुषों की इन समस्याओं को जड़ से उखाड़ फेकेंगी ये जड़ी-बूटी, जानें कैसे दिखाती है कमाल

ऐसी कई आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां हैं, जिनमें औषधीय गुण मौजूद होते हैं. इन जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल सालों से दवाइयों के रूप में किया जाता रहा है. इन्हीं जड़ी बूटी में से एक अश्वगंधा है, जो हार्ट अटैक, डायबिटीज और कमजोरी जैसी कई बीमारियों से निजात दिलाने में असरदार हो सकता है.

ज़ी हिंदुस्तान वेब टीम Wed, 22 Nov 2023-2:34 pm,
1/5

अश्वगंधा एक आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी है. इसका इस्तेमाल बरसों से स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए किया जा रहा है. अश्वगंधा पुरुषों की कई समस्याओं जैसे की स्पर्म काउंट की कमी, टेस्टोस्टेरोन की कमी को दूर करने में लाभदायक है.

 

2/5

स्पर्म काउंट की कमी की समस्या कई पुरुषों में हो सकती है. आजकल यह समस्या काफी आम हो गई है. ऐसे में अगर आप रोजाना अश्वगंधा का सेवन करते हैं तो इससे स्पर्म काउंट को तेजी से बढ़ाया जा सकता है.

3/5

आजकल ना सिर्फ महिलाओं में, बल्कि पुरुषों में भी इनफर्टिलिटी की समस्या देखने को मिल रही है. इससे निजात पाने के लिए आप अश्वगंधा का सेवन कर सकते हैं. इसके लिए ये एक बेहतरीन उपाय साबित हो सकता है.

4/5

पुरुषों के शरीर में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन का संतुलन में रहना बेहद जरूरी होता है. इसके असंतुलित होने से पुरुषों में कई तरह की बीमारियां देखी जा सकती हैं. टेस्टोस्टेरोन की कमी होने की वजह से यौन इच्छा भी कम होने लगती है. इसे बढ़ाने के लिए अश्वगंधा का इस्तेमाल फायदेमंद साबित हो सकता है.

5/5

पुरुषों में स्ट्रेस और टेस्टोस्टेरोन की कमी की वजह से यौन इच्छा की कमी होने लगती है. ऐसे में अश्वगंधा का सेवन काफी सहायक साबित हो सकता है. पुरुषों में इसके नियमित सेवन से यौन इच्छा बढ़ती है. उसके अलावा स्ट्रेस भी दूर होता है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link