सुबह खाएं दो मुट्ठी भीगा चना, दिल-जिगर सब रहेंगे दुरस्त

कई लोग सुबह के समय खाली पेट भिगोए हुए चने का सेवन करते हैं. ये आपके शरीर के लिए भी काफी लाभदायक माना जाता है. खाली पर भिगोए हुए चने खाने से आपको वजन घटाने में, ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में और पाचन को दुरस्त करने के साथ-साथ कई अन्य परेशानियों में मदद मिलती है.

ज़ी हिंदुस्तान वेब टीम Wed, 29 Nov 2023-11:26 am,
1/5

चने में पाए जाने वाले पोटेशियम और मैग्नेशियम आपके हार्ट के लिए काफी लाभदायक माने जाते हैं. रोजाना खाली पेट इसके नियमित सेवन से हार्ट से जुड़ी समस्याओं में भी राहत मिल सकती है.

 

2/5

चना फाइबर और प्रोटीन से लैस होता है. अगर आप इसे रोजाना भिगोकर इसका सेवन करते हैं तो इससे आपको ब्लड शुगर के लेवल को नियंत्रित करने में काफी मदद मिलती है.

 

3/5

चना फाइबर से भरपूर होता है. यह आपके पेट से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में काफी मददगार माना जाता है. पाचन की समस्या परेशान लोगों को खाली पेट भिगोए हुए चने का सेवन जरूर करना चाहिए.

4/5

फाइबर से भरपूर होने की वजह से चने का सेवन आपको वजन घटाने में भी मदद करता है. रोजाना खाली पेट भिगोए हुए चने के सेवन से वजन को कम करने में मदद मिलती है.

 

5/5

भिगोए हुए चने के नियमित सेवन से कैंसर का खतरा भी कम होता है. इसमें पाए जाने वाले फैटी एसिड्स कैंसर के सेल्स को जन्म देने वाली कोशिकाओं को नष्ट करने में मददगार होते हैं.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link