जानें कौन हैं सर्दियों की 5 सुपर सब्जियां, बूस्ट हो जाती है इम्यूनिटी

सर्दियों के मौसम में हमारी लाइफस्टाइल में काफी बदलाव होते हैं. ऐसे में मौसमी बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है. इसकी वजह से आप सर्दी-खांसी जैसी समस्याओं से ग्रसित हो सकते हैं. इसके साथ-साथ आपकी इम्यूनिटी भी कमजोर हो जाती है. ऐसे में आप सर्दियों में मिलने वाली मटर, पालक, मेथी जैसी चीजों को अपनी डाइट में शामिल कर अपनी इम्यूनिटी को बूस्ट कर सकते हैं.

ज़ी हिंदुस्तान वेब टीम Fri, 01 Dec 2023-12:25 pm,
1/5

सर्दियों में मिलने वाली ग्वार फली (Cluster Beans) फाइबर और पोटेशियम से लैस होती है. इसमें कैलोरी और फैट भी काफी कम मात्रा में पाए जाते हैं. इसके सेवन से आपको वजन घटाने में मदद मिलती है. आपके दिल का स्वास्थ्य भी सही रहता है.

2/5

सर्दियों में आप धनिया की पत्तियों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें. ये आपकी आंखों की रोशनी को बढ़ाता है और बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी मदद करता है. इसके साथ-साथ ये आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट करने में भी मददगार है. 

3/5

हरी मटर विटामिन सी, ई, एंटीऑक्सीडेंट्स, और जिंक जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है. सर्दियों में हरी मटर का सेवन आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. इसे आप अपनी डाइट में जरूर शामिल करें.

4/5

इन सर्दियों के मौसम में पालक का साग आपकी सेहत के लिए सबसे बेहतरीन माना जाती है. ये आपकी हड्डियों को मजबूत करने के साथ-साथ आपको कैंसर के खतरे से भी बचाता है.

 

5/5

मेथी फाइबर से भरपूर होती है. ये आपकी भूख को कम करने में काफी सहायक मानी जाती है. इसकी वजह से आप ज्यादा खाने से दूर रहते हैं. जिस वजह से आपको वजन घटाने में भी मदद मिलती है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link