बालकनी में लगाएं ये पौधे, घर में नहीं दिखेगा एक भी मच्छर

बरसात का मौसम शुरू होती ही मच्छरों की समस्या बढ़ जाती है. मच्छर काटने से डेंगू, मलेरिया जैसी खतरनाक बीमारी हो सकती है. घर से मच्छरों को दूर करने के लिए आप पौधें का इस्तेमाल कर सकते हैं. ये पौधे न केवल घर की खूबसूरत बल्कि मच्छरों को भी दूर करेंगे.

ज़ी हिंदुस्तान वेब टीम Tue, 02 Jul 2024-5:35 pm,
1/5

mosquito

नीम का पेड़  बालकनी में आप नीम का छोड़ा पेड़ लगा सकते हैं. नीम के पेड़ से ज्यादा मात्रा में ऑक्सीजन निकलता है जिससे हवा शुद्ध होता है. साथ ही यह पेड़ कीड़े-मकोड़े और मच्छर को दूर करने में मदद करता है. 

2/5

mosquito repellent plants in india

तुलसी का पौधा  तुलसी का पौधा हिंदू धर्म में बेहद पवित्र माना जाता है. तुलसी का पौधा कई औषधीय गुणों से भरा होता है. साथ ही यह हवा को साफ करने में मददगार होता है. जिस वजह से कीड़े-मच्छर दूर रहते हैं. 

 

3/5

perennial plants that repel mosquitoes

गेंदे का फूल  मच्छर को दूर भगाने के लिए गेंदे का फूल लगा सकते हैं. गेंदे का फूल आपके घर की खूबसूरती को बढ़ा देगा साथ ही मच्छरों को दूर करेगा. 

 

4/5

hanging plants that keep mosquitoes away

लेमन ग्रास  लेमनग्रास का पौधा औषधीय गुणों से भरपूर होता है. साथ ही यह पौधा मच्छरों को दूर करने में मददगार होता है. लेमन ग्रास के पौधे में से खुशबू आती है जो घऱ के माहौल को अच्छा करता है. इस पौधे को घर में लगाने से मच्छर दूर रहते हैं. 

5/5

how many lavender plants are needed to repel

लैवेंडर का पौधा  लैवेंडर का पौधा मच्छरों को दूर करने में मददगार होता है. घर की बालकनी में लगा लैवेंडर का पौधा घर की खूबसूरती में चार चांद लगा देंगे. लैवेंडर की खुशबू काफी तेज होती है. खुशूब के आसपास मच्छर फटकते भी नहीं है. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link