मंदिर-मंदिर कोरोना की `घंटी`! देखिए, अनोखी तस्वीरें

कोरोना वायरस को लेकर सरकार की ओर हर मुमकिन इंतजाम किए गए हैं. लोगों के बीच जागरुकता फैलाई जा रही है कि उन्हें किन चीजों से बचना चाहिए और किन अफवाहों पर ध्यान नहीं देनी चाहिए. यानी कोरोना से लड़ने के लिए विज्ञान से लेकर धर्म तक एक हो गए हैं.

ज़ी हिंदुस्तान वेब टीम Sun, 15 Mar 2020-4:41 pm,
1/9

श्री नागेश्वर महादेव मंदिर, प्रयागराज

कोरोना से बचाव और लोगों के बीच जागरुकता के लिए प्रयागराज के श्री नागेश्वर महादेव मंदिर में देवी-देवताओं की प्रतिमाओं को मास्क पहनाया गया है. लोगों को कोरोना वायरस के प्रति सचेत करने के लिए मंदिर के मुख्य द्वार पर बने द्वारपालों को भी मंदिर के पुजारियों ने मास्क पहनाया है. कोरोना वायरस को खत्म करने के लिए मंदिर में विशेष अनुष्ठान और आरती भी कराई जा रही है.

2/9

हनुमान मंदिर, पियारी, वाराणसी

पटना साहिब के गुरुद्वारा श्री हरमंदिर जी साहिब में विदेशी श्रद्धालुओं की संख्या काफी कम हो गई है. बड़ी संख्या में विदेशों से आए लोग यहां मत्था टेकते हैं लेकिन करोना के चलते लंगर में भी भीड़ कम घट गई है. 

3/9

श्री हरमंदिर जी साहिब गुरुद्वारा, पटना साहिब

पटना साहिब के गुरुद्वारा श्री हरमंदिर जी साहिब में विदेशी श्रद्धालुओं की संख्या काफी कम हो गई है. बड़ी संख्या में विदेशों से आए लोग यहां मत्था टेकते हैं लेकिन करोना के चलते लंगर में भी भीड़ कम घट गई है. 

4/9

बिहार के पटना में मंत्रोच्चारण के साथ हवन

कोरोना के कहर से बचने के लिए बिहार सरकार भी अलर्ट है. सभी स्कूल कॉलेज 31 मार्च तक बंद कर दिए गए हैं कोरोना के वायरस को खत्म करने के लिए पटना के वेद विद्यालय में 21 पुरोहितों ने मंत्रोच्चारण के साथ हवन किया. कामना की जा रही है कि कोरोना महामारी से ईश्वर हमारी रक्षा करें.

5/9

महावीर मंदिर, पटना

कोरोना वायरस से बचाव के लिए पटना के महावीर मंदिर में खास एहतियात किए जा रहे हैं. यहां पर विदेशी श्रद्धालुओं को स्वास्थ्य संबंधी प्रमाण पत्र दिखाना होगा. ऐसा नहीं करने पर विदेशियों को मंदिर में प्रवेश नहीं दिया जाएगा.

6/9

सिद्धिविनायक मंदिर, मुंबई

मुंबई के सिद्धिविनायक मंदिर में सुरक्षाकर्मी और सफाई कर्मियों को मास्क लगाकर काम करने की हिदायत दी गई है, ताकि अगर कोई भी करोना वायरस इनफेक्टेड या  उस जैसे सिम्टम्स वाला भक्त अंदर आए तो कर्मचारी पुजारी और सफाई कर्मी सब  बच सकें. मंदिर प्रशासन की तरफ से अपील भी की गई है कि भक्त भी सावधानी बरतें 15 मिनट मे मंदिर की रेलिंग को भी साफ किया जा रहा है.

7/9

साईं मंदिर, शिर्डी

कोरोना वायरस का बढता प्रभाव देखते हुए शिर्डी साई मंदिर मे दर्शन के लिये आने वाले भक्तो की संख्या मे कुछ खासा असर नही दिखाई दे रहा है . मंदीर मे आने वाले चढावे मे भी कमी नयी हुई है  साथ ही स्कूलों में चल रही परीक्षा के कारणों से ही इन दिनों भक्तों की शिर्डी आने वाले तादाद कम रहती है.

8/9

तिरुपति मंदिर, तमिलनाडु

कोरोना के खतरे को देखते हुए तिरुपति मंदिर में संक्रमण से बचाव के लिए खास कदम उठाए गए हैं. मंदिर प्रशासन की ओर से तीन जागरूकता और काउंसलिंग सेंटर बनाए गए हैं. जो भक्तों को कोरोना वायरस से मुकाबले के बारे में जानकारी दे रहे हैं. मंदिर में प्रवेश से पहले भक्तों की स्क्रीनिंग की जा रही है. ताकि कोरोना के संक्रमण के खतरे से निपटा जा सके.

9/9

मीनाक्षी मंदिर, तमिलनाडु

तमिलनाडु के मीनाक्षी मंदिर में भी कोरोना के संक्रमण की आशंका से निपटने के लिए प्रबंध किए जा रहे हैं. यहां भी सर्दी, खांसी और बुखार से पीड़ित श्रद्धालुओं को मंदिर में ना आने को कहा गया है. बस और ट्रेन से दूसरे राज्य से आने वाले सभी यात्रियों की थर्मल स्कैनिंग भी हो रही है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link