रात को सोते समय कहीं आपका मुंह तो नहीं सूखता? हो सकता है डायबिटीज का संकेत

आजकल अनहेल्दी लाइफस्टाइल की वजह से अधिकतर लोग डायबिटीज जैसी खतरनाक बीमारी का शिकार हो रहे हैं. भारत में पिछले कुछ सालों में डायबिटीज के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. आइए जानते हैं डायबिटीज बीमारी के लक्षण जो रात को सोते समय नजर आते हैं.

ज़ी हिंदुस्तान वेब टीम Sat, 19 Oct 2024-2:52 pm,
1/5

early signs of diabetes

मुंह सूखने की समस्या: रात को सोते समय अगर मुंह सूखने की समस्या हो रही है तो इसे इग्नोर न करें. सोते समय मुंह सूखना और बहुत ज्यादा प्यास लगना डायबिटीज का लक्षण हो सकता है. 

2/5

symptoms of type 2 diabetes

ज्यादा पसीना आना: एसी या कूलर में सोने के बाद अगर आपको बहुत ज्यादा पसीना आता है तो यह डायबिटीज का लक्षण हो सकता है. ऐसे में आपको ब्लड शुगर लेवल की जांच करानी चाहिए. 

3/5

symptoms of diabetes

पैरों में झुनझुनी: रात को सोते य अगर पैरों में झुनझुनी होती है या फिर आपके पैर अचानक सुन्न हो जाते हैं तो यह डायबिटीज का संकेत हो सकता है. दरअसल ब्लड शुगर लेवल बढ़ने पर पैरों में झुनझुनी होती है. 

 

4/5

diabetes ka lakshan

ज्यादा पेशाब आना: जब ब्लड में ग्लूकोज की मात्रा अधिक हो जाते हैं तो रात को बार-बार पेशाब आता है. ऐसे में आपकी नींद भी खराब होगी. रात को कई बार पेशाब आता है तो यह डायबिटीज का संकेत हो सकता है. 

 

5/5

Disclaimer

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link